सब्जियों के फायदे

फुल गोभी के पत्तों के फायदे

फुल गोभी के पत्तों का सेवन शायद ही लोग करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है इसके फायदे भी हैं, benefit of cauliflower leaf in Hindi.

फूलगोभी जो एक सब्जी है फिर भी उसके नाम में फूल शामिल है और यह फूल की तरह ही खिली-खिली दिखती है। गोभी की सब्जी हर कोई बड़े ही चाव के साथ खाना पसंद करता है। बता दें कि जैसे गोभी खाने के बहुत फायदे हैं ठीक उसी तरह गोभी के पत्ते भी काफी लाभदायक होती है, हमारे स्वास्थ्य व शरीर के लिए।
अकसर लोग गोभी के ऊपरी भाग को तो खाते हैं, लेकिन उसके पत्तों को कचड़े के डिब्बे में फेंक देते हैं। अगर आप भी आज तक गोभी के पत्तो को फेंक दिया करते थे, तो सावधान हो जाइए क्योंकि जब आप इसके फायदे को जानेंगे तो खुद गोभी के पत्तों के फैन हो जाएंगे।

आइए बताते हैं कि गोभी के पत्ते सेहत के लिए कैसे हैं फायदेमंद

कैल्शियम से भरपूर

बता दें कि बाकी सब्जियों की तुलना में गोभी के पत्तों में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है। गोभी जो हैं वह हरी सब्जियों में गिनी जाती है, तो आप समझ सकते हैं कि यह हमारे शरीर के लिए कितनी लाभदायक है। वहीं, गोभी के पत्ते भी हरे होते हैं और इसे खाने में उपयोग करने से आपकी सेहत भी हमेशा स्वस्थ रहेगी।

गंभीर बीमारियों से रखें दूर

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि गोभी के पत्तों में कैल्शियम की मात्रा खूब पायी जाती है, जिसकी मदद से हमारी हड्डियां मजबूत रहती है। यही नहीं, इसके कारण हमारी पाचन क्रिया भी ठीक रहती है जो कि वाकई रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत सहायक साबित होती है।

गोभी का चुनाव कैसे करें

गोभी का चुनाव कैसे करें

1. वही गोभी खरीदे जिनकी पत्तियां आपको दिखने में ताजा लगे।
2. ध्यान रहें कि पीली पत्तियों वाली गोभी को भूलकर भी ना चुनें।
3. गोभी में किड़े जल्दी लग जाते हैं खासकर के बरसात में इसलिए गोभी को काटने से पहले इसे अच्छी तरह ज़रूर धोए और कोशिश करें कि कटे हुए गोभी को गरम पानी में उबाल ले और फिर मसालों के साथ इसे छौंके।

कैसे करें गोभी के पत्तों का इस्तेमाल?

आप चाहे तो गोभी की पत्तियों को दूसरी सब्जियों के साथ भी पकाकर खा सकते हैं। यह स्वाद में क्रंची होती है, जिसे लोग खाते नहीं थकते हैं। यही नहीं, आप इन्हें सलाद की तरह भी खा सकते हैं।

फूलगोभी कैसे है गुणों से भरपूर

1. फूलगोभी खाने में ठंडी और तर होती है।
2. फूलगोभी में प्रोटीन, फॉस्फोरस, लौह तत्व, पोटैशियम, गंधक, नियासीन और विटामिन `सी´ जैसे कई तत्व पाए जाते हैं।
3. बता दें कि गोभी में गंधक एवं क्लोरीन घटकों की मात्रा काफी अधिक होती है, जिसके कारण यह हमारे शरीर की गंदगी को साफ करने का भी काम करती है।
4. फूलगोभी में जो गंधक पायी जाती है वह हर तरह की खुजली, कुष्ठ (कोढ़) आदि चर्म (त्वचा) रोगों को दूर रखने में मदद करती है। यही नहीं, फूलगोभी हमारे खून को साफ करती है।
5. फूलगोभी में “सलफोराफीन” रसायन भी पायी जाती है, जो हमारे सेहत के लिए, ख़ासकर के दिल के लिए बहुत लाभदायक होती है।
6. आए दिन लोगों को कब्ज़ की शिकायत होती है तो ऐसे में आप रात को गोभी का रस पी सकते हैं, जिससे आपको आराम जल्द मिल जाएगी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।