सब्जियों के फायदे

कटहल से होती है हड्डियां मजबूत और मोटापा दूर

आज जानेंगे कटहल के उस फायदों के बारे में जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और मोटापा दूर होता है, Jackfruit for weak bone and fat.

हमारा शरीर हड्डियों पर ही तो टिका हुआ है। कभी सोचा है कि अगर हड्डियां ही स्ट्रांग नहीं रही, तो आपके शरीर का क्या होगा? एक उम्र हो जाने पर हमारी हड्डियां भी कमजोर होने लग जाती है। जिस तरह बढ़ती उम्र में लोगों को कम सुनने, कम निंद्रा, कम खाने की आदत हो जाती है ठीक सी तरह उनकी हड्डियां भी उन्हें जवाब देने लग जाती है।

बता दें कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को हड्डियों की समस्या ज्यादा होती है। दरअसल, एक औरत जब मां बनती है तब उसके शरीर में कैल्शियम की मात्रा काफी कम हो जाती है। हालांकि लोग इस कमी को एक खास फल जिसे हम आम शब्दों में ‘कटहल’ बोलते हैं, उसका उपयोग कर आप अपनी हड्डियों , जुड़ी समस्याओं को प्राकृतिक तरीके से भी दूर कर सकते हैं।

कटहल में भारी मात्रा में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम,कैल्शियम, आयरन और जिंक हमारे शरीर को अंदर से काफी हेल्दी बनाने में मदद करती है। यही नहीं, कटहल में फाइबर व कैल्शियम भी भरपूर होते हैं और इसे रोजाना अपने खाने में शामिल करने से आपकी हड्डियां भी हमेशा मजबूत रहेंगी।

आइए बताते हैं कटहल खाने के 3 खास फायदे

खून की कमी को दूर करता कटहल

क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर को ब्लड की आवश्यक्ता कितनी होती है। खून की कमी होने का मतलब ही है कि आप बीमार हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस रेशेदार फल कटहल में काफी मात्रा में आयरन मौजूद है। यही कारण है अनिमिया यानि कि खून की कमी से पीड़ित लोगों के लिए यह कटहल किसी रामबाण से कम नहीं हैं। ध्यान दें कि कटहल खाने से आपके पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी काफी अच्छे से होती है।

झुर्रियां करे दूर कटहल

झुर्रियां करे दूर कटहल

अकसर लोग अपनी बीमारियों से कम और झुर्रियों से परेशान ज्यादा रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए कटहल काफी लाभदायक साबित होता है। बता दें कि कटहल का पेस्ट बनाकर आप उसमें एक चम्मच दूध मिला लें और फिर उसे धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं। अब इसके बाद अपने चेहरे को गुलाब जल या फिर ठंडे पानी से धो डालें।

पाचन शक्ति बढ़ाए कटहल

पाचन शक्ति बढ़ाए कटहल

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन यह सत्य है कि कटहल जैसा गुणी फल अल्सर और पाचन संबंधी सारी समस्या को दूर किया जाता है। बताते चलें कि इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करता है। वहीं, दूसरी ओर जो लोग अपने मोटापे को लेकर परेशान रहते हैं, तो उन लोगों को कटहल के बीजों को ज़रूर से खाना चाहिए। आपके लिए अच्छी बात यह है कि कटहल में काफी कम मात्रा में कैलोरी पायी जाती है, जो कि आपके वजन को कम करने में आपकी मदद भी करती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।