आँखों की देखभाल

आँख से पानी गिरना – घरेलू उपचार

Water from eyes home remedies in hindi

aankho-se-pani-rokane ke upay आँख से पानी गिरना - घरेलू उपचार

आंख जिसे हम लोचन, नयन, नेत्र और दृष्टि के नाम से भी जानते हैं, यह हमारे बॉडी का सबसे अहम अंग है क्योंकि इसी के सहारे ही हम दुनिया की खूबसूरती देख पाते हैं। आंखों का महत्तव उनसे जाकर पुछिए जिन्होंने अपनी आंखों की रोशनी खो दी है। कोई जन्म से नहीं देख पाता तो किसी का हादसे में आंख खराब हो जाती तो वहीं कोई अपनी गलती से ही रोशनी खो बैठता… कारण जो भी हो आंखों की रोशनी हमारे जीवन के लिए बहुत ही जरूरी है। यह ना हो तो ज़िंदगी का हर रंग आपको फिका और बेजान लगेगा।

यूं तो आज के जेनरेशन में आंखें किसी की कमजोर होना बहुत ही आम बात है। सिर्फ बुढ़ों को ही नहीं, स्कूल जाने वाले छोटे-छोटे बच्चे और यंग युवाओं को भी मोटे-मोटे चश्मे पहनने पड़ रहे हैं। बता दें कि गर्मी और मस्तिष्क की कमजोरी भी आपके आंखें कमजोर होने का एक मुख्य कारण है। यही नहीं, कम रोशनी में लगातार पढ़ते रहना, खाना ठीक से नहीं खाना, पाचन में तकलीफ, शराब का सेवन और विटामिन ए की कमी भी कमजोर दृष्टि के लिए जिम्मेदार होती हैं।
आंखों से लगातार पानी आना कमजोर दृष्टि का ही लक्षण है। ऐसे में आप नीचे दिए जा रहे घरेलू उपचार को अपना सकते हैं और आँखों के देखभाल कर सकते हैं

1. घर में मौजूद सौंफ पाउडर और धनिया बीज पाउडर लेकर बराबर मात्रा में ले लें और मिश्रण तैयार करें। अब बराबर मात्रा में चीनी मिला लें। 12 ग्राम हर सुबह और शाम की खुराक में खाए। यह टिप्स आपको मोतियाबिंद के साथ-साथ कमजोर आंखों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।
2. रोजाना गाजर के जूस का सेवन करें। यह बहुत लाभदायक है।
3. धनिया के तीन भागों के साथ चीनी के एक भाग का मिश्रण तैयार कर लें। अब उन्हें पीस लें और उबलते पानी में इस संयोजन को डालें और एक घंटे के लिए इसे ढककर रखें। उसके बाद एक साफ कपड़े से इसे छानकर प्रयोग करें। यह भी बेस्ट इलाज है आपकी आंखों के लिए।
4. रात में ही दूध में बादाम को भिंगोकर रख दें। सुबह इसमें चंदन भी मिलाए और इसे पलकों पर लगाए। यह टिप्स आपकी आंखों की लालिमा को बिलकुल कम कर देने में मदद करेगा।
5. रसोईघर से इलायची के दो छोटे टुकड़े ले लें। अब उन्हें पीसकर दूध में डाले और दूध को उबाल कर रात में इसे पीया करें। यह आंखों को स्वस्थ बनाता है।
6. आंखें स्वस्थ चाहिए तो अपने आहार में विटामिन ए को शामिल जरूर करें। हरी सब्जियां और ताजे फल खाया करें, इसमें विटामिन ए की मात्रा भरपुर रहती है।
7. मोतियाबिंद की बीमारी से बचना है तो अपने खाने में विटामिन सी को शामिल करें।
8. रोज सुबह-सुबह एक-से-दो बादाम खाया करें, यह आपकी आंखों के साथ-साथ ब्रेन को भी तेज़ बनाता है।
8. 1 कप गर्म दूध मे आधा चम्मच मुलेठी पाउडर, ¼ छोटा चम्मच मक्खन और 1 चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला ले और रोज़ इसे सोते समय पीया करें। आंखों की रोशनी बढ़ाने में यह बहुत लाभदायक है।

sehatgyan youtube subscribe