महिला स्वास्थ्य

read here about women health tips in hindi or mahila swasthya, महिला स्वास्थ्य, वूमेन हेल्थ जैसे की फिटनेस, सौंदर्य पोषण, वज़न, शरीर, लाइफस्टाइल आदि.

महिला स्वास्थ्य

महिलाओं के लिए उपयोगी कसरत और योग

आज के समय में फिट रहना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि जब आप फिट हैं, तो आप तंदरुस्त है। फिट रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत ही जरूरी होती है, लेकिन कुछ लोगों के पास जिम या पार्क में जाने का समय नहीं होता।

महिला स्वास्थ्य योग मुद्रा

शशांक भुजंगासन करने की विधि और लाभ

योग में ऐसे बहुत से प्राणायाम और व्यायाम है जो खास तौर पर महिलाओं के लिए लाभकारी माना जाता है हालांकि इसे पुरुष भी कर सकते हैं। ऐसे ही एक आसन है शशांक भुजंगासन। इस आसन को हम कोबरा पोज भी कहते...

महिला स्वास्थ्य

गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट

महिलाएं ज्यातादर गर्भनिरोधक गोलियां ही उपयोग में लाती है। कई बार कामकाजी महिलाएं काम के दबाव व व्यस्तता के कारण गर्भ निरोधक गोलियों को नियमित नहीं कर पाती हैं जिसके कारण उन्हें अनचाहे गर्भ...

महिला स्वास्थ्य

लिपिस्टिक के नुकसान

लिपिस्टिक लगाने से उनके शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, क्योंकि लिपस्टिक में कई तरह के खतरनाक कैमिकल होते हैं, जो हमारे शरीर को बहुत ही नुकसान पहुचांने हैं।

महिला स्वास्थ्य

ह्र्दय रोग और मेनोपॉज – महिलाओं के लिए

मानसिक धर्म के बंद होने (मेनोपॉज) से पहले स्त्री हार्मोन एस्ट्रोजन की वजह से महिलाओं को कोरोनरी डिजीज से एक तरफ से सुरक्षा मिलती है। लेकिन मासिक धर्म बंद होने पर हमारी ह्र्दय रोग की संभावना...

महिला स्वास्थ्य

आकर्षक और सुंदर बनाने वाले व्यायाम – महिलाओं के लिए

आज के इस दौर में महिलाओं की तमन्ना होती है कि वह आकर्षक और सुंदर बॉडी हासिल करें। किसी के लिए तो यह केवल सपना ही रहता है लेकिन जिसके अंदर विश्वास की कमी नहीं है, वह इसे हकीकत में बदल देते हैं।

महिला स्वास्थ्य

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के घरेलू उपाय

कई महिलाओं को यह बीमारी आखिरी स्टेज पर जाकर पता चलती है जिससे उनके जान का खतरा होता है और कई बार तो महिलाएं इस बीमारी से लड़ते लड़ते हार जाती हैं और अपनी ज़िंदगी खो बैठती हैं।

महिला स्वास्थ्य

मासिक धर्म क्या होता है

कई तो ऐसे लोग हैं जो संकोच के कारण इसके अर्थ के बारे में जानने की कोशिश नहीं करते। उन्हें नहीं पता होता कि मासिक धर्म क्या है, क्या यह किसी प्रकार का रोग है, इसका महिलाओं से क्या संबंध है?

महिला स्वास्थ्य

शादी के बाद महिलाएं हो जाती हैं मोटी, जानें कैसे

अब सवाल यह उठता है कि अपवाद को छोड़कर शादी के बाद महिलाएं मोटी क्यों हो जाती हैं? क्या यह शारीरिक प्रक्रिया के कारण होता है या फिर उनकी ही लापरवाही का नतीजा है?