हेल्थ टिप्स हिन्दी

ऑफिस में तनाव – इन 6 तरीकों से करें दूर

Office me tnav - En 6 tarikon se karen door

ऑफिस में काम करते-करते तनाव, आलस महसूस करना या नींद आना एक समस्या की तरह है जिससे पार पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाए को अपनाते हैं। आज हम उन्हीं उपायों के बारे में जानेंगे।

हल्का आहार लेते रहना – कई बार काम की व्यस्तता के कारण ऑफिस में हम समय से लंच नहीं कर पाते हैं। इसलिए आपको कुछ घंटों के अंतराल में हल्का आहार लेते रहना चाहिए, ताकि आपके शरीर को उर्जा मिल सके और आप थका या भारीपन महसूस न कर सकें। कोशिश करें कि अंकुरित अनाज, दही, आटा ब्रेड या फिर फलों को इसमें शामिल करें।

लगातार पानी पीते रहिए – आपके शरीर के लिए पानी बहुत ही उपयोगी है। इससे न केवल आपके शरीर में नमी बनी रहती है बल्कि‍ यह आपको उर्जावान भी बनाए रखती है। ऑफिस में काम करते हुए पानी पीते रहने से आपके शरीर में बनने वाले हानिकारक पदार्थ बाहर निकालते रहेंगे, जिससे आप स्वस्थ और उर्जावान महसूस करेंगे।

व्यायाम – यदि आप चाहते हैं कि आपका शरीर पूरा दिन उर्जा से भरा रहे तो आप व्यायाम को अपने जीवनशैली में शामिल करें। सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करने से आप पूरे दिन खुद में ताजगी महसूस करेंगे। आप चाहें तो प्राणायाम भी अपना सकते हैं। इससे आप खुद को नियंत्रित रख सकते हैं।

ध्यान – काम के प्रति एकाग्रता को बढ़ाने के लिए ध्यान को जीवनशैली में शामिल करें। यह न केवल आपके तनाव को कम करेगा बल्कि आपके मस्ति ष्क को जाग्रत कर आपको उर्जावान बनाए रखने में मदद करेगा।

समय निकालें – खुद को जीवंत करना ही लाइफ की सबसे बड़ी ताजगी है। इससे न केवल आलसपन दूर होगा बल्कि आप उर्जावान भी बने रहेंगे। आप लगातार काम करते रहने के बजाए, कुछ देर का समय निकालें। इस समय को आप गाने सुनने, किसी दोस्त के साथ हसी मजाक करने आदि के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

शारीरिक सक्रियता – दिनभर बैठे-बैठे काम करना कई बार नुकसान दायक होता है। शारीरिक सक्रियता आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। इसलिए अपनी शारीरिक सक्रियता बनाए रखने के लिए आप अपनी सीट से उठकर चहलकदमी कर सकते हैं। आप सीट पर बैठकर फोन करने के बजाए मोबाइल का इस्तेमाल करें और इस बहाने कुछ कदम चल लें। इस तरह से आप खुद भी ताजगी महसूस करेंगे।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment