घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

Fair skin home remedies in hindi

हर किसी को अपनी रंगत गोरी चाहिये। भारत में गोरेपन को खूबसूरती का पैमाना माना जाता है। रंगत केवल एक ही रात में नही बदली जा सकती इसमें समय लगता है। अगर आप भी अपनी रंगत को गोरा करना चाहते है तो घर में उपलब्ध चीजों की सहायता से ऐसा किया जा सकता है। बस इसके लिये आपको अपने चेहरे का ख्याल रखना पड़ेगा। चेहरे की रंगत गोरी करने के लिये आपको दिन में कई बार चेहरा धोना, चेहरे पर फेस पैक लगाना या फिर नींबू, दही और पपीते से चेहरे की हर दिन मालिश करना आदि करना पड़ेगा।

चेहरे को धोएं

चेहरे पर पड़ी धूल मिट्टी और गंदगी को हर वक्त साफ करें क्योंकि ऐसा न करने से चेहरा काला दिखने लगता है।

बादाम और शहद 

बादाम और शहद में बहुत से विटामिन होते हैं जो की त्वचा को गोरा करते हैं। अगर शहद और बादाम को साथ में उपयोग किया जाए तो इसके आप बहुत ही अच्छे परिणाम पाएंगे । त्वचा को गोरा करने के लिए निम्न सामग्री का उपयोग करें। 1 चम्मच दूध पावडर, 1 चम्मच शहद,1 चम्मच नींबू का रस,1/2 चम्मच बादाम का तेल इन सबको अच्छे से मिलाकर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो दे।

आलू 

आलू के टुकड़े या किसा हुआ आलू त्वचा पर लगाएं। ये सन बर्न के कारण काली हुई त्वचा को ठीक करती है और सावलापन दूर करती है और त्वचा में कसावट लाती है।

दही 

दही दूध से बनता है इसमें लेक्टिक अम्ल होता है जो त्वचा को कोमल बनाती है और जमी हुई गंदगी को निकाल देती है । दही को त्वचा पर कुछ देर लगा कर 15 मिनट बाद धो दें। अच्छे परिणाम के लिए रोजाना 2  बार लगाएं। आप त्वचा पर इसका असर देख सकते हैं। त्वचा पहले से ज्यादा साफ और गोरी हो जाएगी । दही में शहद और कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाकर भी लगा सकते हैं। आपकी त्वचा तरोताजा और जवां दिखेगी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment