हेल्थ टिप्स हिन्दी

चॉकलेट खाने के फायदे

Chocolate khane ke fayde in hindi

बहुत ही कम लोग होंगे जिन्हें चॉकलेट खाना पसंद नहीं है। इसका स्वाद जहां बच्चों को अपनी ओर खींचता है वहीं बड़े भी इसे चाव से खाते हैं। वैसे राय देने वालों में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ज्यादा चॉकलेट को खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक मानते हैं। वहीं कुछ लोग यह भी मानते हैं कि थोड़ी मात्रा में चॉकलेट खाने पर यह दवा की तरह काम करती है।

लेकिन इसपर किया गया शोध क्या कहता है? आइए इसे जानने की कोशिश करते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि हर दिन 100 ग्राम मिल्क चॉकलेट या डार्क चॉकलेट खाने से दिल की बीमारी और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है। अध्ययन में पाया गया कि ज्यादा चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में हृदय संबंधी बीमारी का खतरा 11 प्रतिशत कम था और इसके कारण होने वाली मौत का खतरा 25 प्रतिशत कम था।

यह अध्ययन एपिक-नोरफोक में हिस्सा लेने वाले लगभग 21 हजार व्यस्कों पर आधारित हैं। इसमें पुरूषों और महिलाओं की दीर्घकालीन सेहत पर उनके भोजन के प्रभाव का अध्ययन किया गया। इसके लिए अध्ययन में भोजन करने की आवृत्ति और जीवनशैली से जुड़ी प्रश्नावलियों की मदद ली गई।

चॉकलेट और हृदय से जुड़ी बीमारी के बीच किस तरह का संबंध है इसके लिए शोधकर्ताओं ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित साक्ष्य की समीक्षा भी की। इन अध्ययनों में कम से कम 1,58,000 लोग शामिल थे, जिसमें एपिक अध्ययन वाले लोग भी थे।

अध्ययन में पाया गया कि चॉकलेट खाने वाले लोगों में हृदय धमनी संबंधी बीमारी के कारण मौत होने का खतरा भी नौ प्रतिशत कम देखा गया। वैसे शोधकर्ताओं ने चेतावनी देते हुए यह भी कहा है कि यह एक अवलोकन आधारित शोध है, इसलिए इससे कारण एवं प्रभाव के बारे में कोई निश्चित राय नहीं बनानी चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment