हेल्थ टिप्स हिन्दी

ड्राई फ्रूट के सेवन के फायदे

Dry fruit ke sevan ke fayde

ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर और दीमाग के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। इसका सेवन करने से शरीर तो बेहतर होता ही है साथ ही दिमाग भी तेज होता है। प्रोटीन, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट समेत कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर मेवा वजन घटाने में भी मदद करता है। यही नहीं ये हृदयरोग, डायबिटीज और उच्च रक्तचाप के खतरों से भी निजात हैं। आइए शरीर को उर्जा प्रदान करने वाले इन फ्रूट्स के बारे में बात करते हैं।

बादाम : विटामिन ई, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर बादाम हमेशा से ही लोगों के लिए पसंदीदा ड्राई फ्रूट रहा है। इसका निरंतर सेवन करने से रक्तचाप कम करने और हड्डियों को मजबूत करने में मदत मिलती है। अमेरिका में हुए एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना 42 ग्राम बादाम का सेवन करने से बैड कॉलेस्ट्रोल कम होता है, जिससे हृदयरोग और उच्च रक्तचाप नियंत्रित होता है।

पिश्ता : एक अध्ययन के अनुसार रोजाना 60 पिश्ते खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। पोटेसियम और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पिश्ता को सेवन टाइप टू डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता गया है।

अखरोट : निरंतर अखरोट के सेवन से धमनियों के ब्लॉकेज को ठीक किया जा सकता है। अध्ययन बताते हैं प्रतिदिन मुट्ठी भर अखरोट आपके शरीर को मिनरल्स, एंटीऑक्सिडंट, विटामिन्स और प्रोटीन्स प्रदान करते हैं जो ब्रैस्ट कैंसर, कोलोन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है।

काजू : काजू को उर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसका प्रतिदिन सेवन करने से थकान भी दूर होता है। तंत्रिका तंत्र, हड्डियों और प्रतिरक्षा प्रणाली को यदि आप मजबूत करना चाहते हैं तो काजू का सेवन करते रहिए क्योंकि इसमें कॉपर की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

मूंगफली : हर तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर मूंगफली को प्रोटीन के लिए अच्छा स्रोत माना जाता है इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स, मिनिरल्स आदि तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए लाभदायक है। 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment