हेल्थ टिप्स हिन्दी

देसी घी के फायदे – चेहरे के लिये

Desi ghee ke fayde - chehre ke liyae

भारत में देसी घी को शुद्धता और प्रतिष्ठा का प्रतिक माना गया है। घी से बनी चीजें यहां के लोगों को हमेशा ही लुभाती रही है। कीचन में इसका प्रयोग आपके खाना पकाने के अनुभव को और ज्यादा लजीज बनाता है। हालांकि इसका प्रयोग कीचन के बाहर चेहरे की खूबसूरती निखारने में भी किया जाता है। जी हां, देसी घी के प्रयोग से आपकी त्वचा ना सिर्फ कोमल व खूबसूरत बनती है बल्कि इससे चमक भी आती है। आइए जानें किस तरह देशी घी चेहरे को खूबसूरत बनाता है –

1. फटे होंठों के लिए देसी घी के फायदे – यदि आप फटे होंठो की समस्या से परेशान रहते हैं तो हर रोज देसी घी का मसाज कीजिए। कुछ दिन में फर्क देखने को जरूर मिलेगा। सर्दी में यदि आप क्रीम की बजाय देसी घी को होंठो पर लगाते हैं तो आपके होंठ स्वस्थ्य रहेंगे।

2. चेहरे के लिए देसी घी के फायदे – आप घी को मॉइस्च राइजर के रुप में चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप दो से तीन मिनट तक घी और पानी की एक सीमित मात्रा लेकर चेहरे पर मसाज करें। फिर 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

3. झुर्रियां मिटाएं – बहुत ही कम लोग जानते हैं कि देसी घी एक बेस्टे एंटी एजिंग प्रोडक्टर है। इसके नियमित प्रयोग से आप वक्त से पहले झुर्रियों की समस्या से बच सकते हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से चेहरे की कोशिकाएं स्वबस्थं बनेंगी। 

4. रूखी त्वचा के लिए देसी घी के फायदे – रूखी त्वचा को नरम बनाना है तो इसके लिए आप पहले थोड़ा सा घी लें, फिर उसे हल्का् गरम कर लें और तब शरीर पर 5 मिनट तक मसाज करें। आधे घंटे के बाद स्नान कर लें। हर रोज पांच मिनट घी से मसाज करने पर यह त्वंचा की कोशिकाओं तक जाकर उसमें नमी पैदा करता है। 

5. डार्क सर्कल मिटाएं – डार्क सर्कल को दूर करने का सबसे आसान उपाय घी को माना जाता है। आप रात को सोते समय आंखों के नीचे घी लगा लें और दूसरे दिन सुबह सादे पानी से आंखों को धो लें। नियमित रूप यदि आप ऐसा करते हैं तो फर्क जरूर देखने को मिलेगा।

6. मेकअप-रिमूवर के रूप में – महिलाएं घी को मेकअप-रिमूवर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। खासतौर पर आंखों के मेकअप के लिए घी को उपयोग में लाया जा सकता है। 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment