ब्यूटी टिप्स

पिंपल्स घरेलु उपाय

Pimples home remedies

चेहरे पर पिंपल या मुंहासे आपको शर्मिंदगी का अहसास कराते हैं। आप इसे दूर करने के लिए तरह-तरह के उपचार को भी अपनाते हैं, यहां तक की जानकारों से भी सलाह लेते हैं। लेकिन अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं, इस लेख के माध्यम से हम आपको पिंपल या मुंहासे दूर करने के तरीकों से रूबरू कराएंगे।

1. बर्फ बहुत ही जल्द पिंपल के लालिमा और सूजन कम करता है। इसके लिए आप बर्फ का एक क्यूब लीजिए और धीरे-धीरे पिंपल पर लगाकर सिकाई कीजिए। यह न केवल ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है बल्कि त्वचा की गंदगी को भी साफ करता है।

2. विटामिन ‘सी’ से भरपूर  नींबू को काटकर उसका रस एक छोटी कटोरी में नि‍चोड़ लें. इसमें थोड़ा नमक व शहद मिलाकर मिश्रण बना लें और प्रभावित जगह पर लगाएं. 15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर त्वचा को गुनगुने पानी से साफ कर लें। इसके अलावा पिंपल हटाने के लिए आप फ्रेश लेनम जूस भी पी सकते हैं।

3. एंटीसेप्टिक गुणों की वजह से चाय के पेड़ का तेल मुंह में दाने और मुंहासों के लिए एक बहुत ही अच्छा इलाज है। यह एक ऐसी दवा है जिसकी सहायता से त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टिरिया को नष्ट किया जा सकता है। 

4. जिस तरह टूथपेस्ट दांतों को साफ करता है उसी तरह यह आपके मुंहासों को खत्म कर देता है। टूथपेस्ट तब सबसे ज्यादा प्रभावशाली है जब आप बर्फ के साथ इसका प्रयोग काते हैं। कोशिश करें कि आप जेल पेस्ट को प्रयोग में न लाकर सफेद पेस्ट का प्रयोग करें। 

5. यदि आप गरम पानी का भाप लेते हैं तो इससे न केवल मुंहासे हटेगे बल्कि चेहरे पर ग्लो भी आएगा। ज्यादातर पिंपल की समस्या गंदगी के कारण होती है। 

6. एक चम्मच हल्दी पाउडर को दूध और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और सीधे पिंपल पर लगाएं. आपको फायदा होगा।  

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment