घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

पीलिया के घरेलू उपचार

pilia ke ghrelu upchar

कभी-कभार प्राणघातक पीलिया साबित होने वाली पीलिया का ईलाज सम्भव और सुलभ है. पीलिया होने पर सबसे ज्यादा जरूरी है फौरी चिकित्सीय सलाह. हालांकि, उन घरेलू उपायों की भी कमी नहीं है जिससे पीलिया से राहत मिल सकती है. पीलिया के उपचार के ये 9 घरेलू उपाय फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

**अनार के पत्तों को छाया में सुखा लें. सूखे पत्तों को कूट-पीसकर बारीक चूर्ण बना लें. सेहत पर पीलिया के नकारात्मक प्रभाव को रोकने के लिये रोजाना तीन-तीन ग्राम चूर्ण सुबह और शाम मट्ठे के साथ सेवन करने से पीलिया का खात्मा हो जाता है.

**गन्ने के 100 ग्राम रस में 7 से 8 ग्राम आंवले का रस मिला लें. दिन में दो बार इसके सेवन से पीलिया रोग नष्ट हो जाता है.

**पीलिया ग्रस्त बच्चे के गले में गिलोय की लता लपेटने से पीलिया की विभीषिकता कम हो जाती है.

**गन्ने के 100 ग्राम रस में अमलतास के 5 ग्राम पीसे गूदे को मिलाकर पिलाने से पीलिया रोग से मुक्ति मिलती है.

**नीम की 5 ग्राम छाल को जल में मिलाकर उबालकर क्वाथ बना लें. 50 ग्राम क्वाथ में शहद मिला दें. इसे दिन में दो-तीन बारे पिलाने से पीलिया से राहत मिलती है.

**हल्दी का चूर्ण बना लें. उससे 5 ग्राम चूर्ण निकाल कर दही में मिला लें. हल्दी-चूर्ण और दही के इस मिश्रण के सवन से पीलिया से उबरा जा सकता है.

**50 ग्राम मूली के रस में 5 से 7 ग्राम शक्कर मिलाकर पिलाने से पीलिया नष्ट हो जाता है.

**बेल के पत्तों के 5 ग्राम रस में काली मिर्च के दो दानों को मिला लें. इसका चूर्ण बनाकर सेवन करें. पीलिया से लाभ मिलेगा.

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment