हेल्थ टिप्स हिन्दी

मोटापा कम करने के लिये करें यह आसान काम

Fat reducing simple works in hindi

अगर परेशान है मोटी कमर से और खाने पीने पर कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं तो अपनाएं ये  तरीके, आपको जरूर फायदा होगा।

1. सुबह उठकर 10 से 30 मिनट की वॉक आपके सेहत को बराबर रखेगी।

2. सुबह का नाश्ता ना करने से वजन नियंत्रित रहेगा, ये एक मिथ है। नाश्ता बहुत जरूरी है और उसमें प्रोटीन को जरूर शामिल करें।

3. नींबू पानी आपके जिगर की कार्य प्रणाली को सुधारता है तथा इस तरह आपकी कमर के आस पास इकट्ठा हुई चरबी को घटाने में मदद करता है। इसके अलाव, नींबू पानी आपके शरीर में चरबी को घटाने वाले एंजाइम को भी बढ़ाता है।

4. अगर आप शाकाहारी हैं और पेट की चरबी को कम करने के लिए मछली का सेवन नहीं कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में ओमेगा – 3 फैटी एसिड की कमी को पूरा करने के लिए चिया के बीजों का सेवन एक सही विकल्प साबित होंगा। वैसे, इन बीजों में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड़ को डीएचए में तबदील करने के लिए आपके शरीर को थोड़ी ज्यादा मश्क्कत करनी पड़ सकती है।

इसके अलावा, चिया के बीज एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन व फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। इस प्रकार इनके सेवन से आपके शरीर में खून बढता है तथा हड्डियां भी मजबूत बनाती हैं। ‘द एज़्टेक डाइट’ की डाइट किताब के अनुसार, हर रोज 4-8 चम्मच चिया के बीजों को खाने से कम भूख लगती है। बहरहाल, आप हर रोज एक चम्मच चिया के बीजों का सेवन कर सकते हैं। 

5. ग्रीन टी का सेवन करने से भी वजन दुरुस्त रहेगा। इसलिए सामान्य चाय की बजाय नियमित रूप से आप ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आपको फायदा होगा। 

6. लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करें और नियमित रूप से व्यायाम करें।  

7. बिस्तर पर बैठे रहने से अच्छा उठकर अपना काम स्वयं करें।

 

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment