दिमाग हेल्थ टिप्स हिन्दी

याददाश्त बढाने के उपाय

Increase remembering power - tips in hindi.

याददाश्त बढाने के उपाय - increase remembering power tips in hindi

इंसान नें आज खुद को अलग-अलग कामों में इतना संलिप्त कर लिया है कि उसे एक पल के लिए भी राहत नहीं है। वह अपने परिवार और स्वास्थ्य को कम समय दे पा रहा है। कई बार काम का दबाव तनाव का कारण बनता है जिससे इंसान छोटी-छोटी बातों को भूलने लगता है। यह भूलने की बीमारी आपके पारिवारिक या व्यवसायिक जीवन को नुकसान पहुंचाती है।

इसलिए यदि आप भी याददाश्त की समस्या से ग्रसित हैं तो अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे आपका दिमाग तेज हो। नीचे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिसे डाइट में शामिल करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

बादाम : कुछ बादाम रात को पानी में भिगो दें। सुबह छिलके उतारकर बारीक पीस कर उसका पेस्ट बना लें। अब एक गिलास गर्म दूध और 3 चम्मच शहद के मिश्रण के साथ इसे पिएं। आपको फायदा होगा।

अखरोट : एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होने से अखरोट स्मरण शक्ति बढ़ाने में सहायक है। 20 ग्राम अखरोट खाने से याददाश्त बढ़ती है। साथ ही, कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है।

टमाटर : इसमें एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है। रोजाना सलाद के रूप में इसे खाने से याददाश्त अच्छी रहती है।

किशमिश : इसमें विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है। रोजाना सुबह के समय 15-20 किशमिश भिगोकर खाने से खून की कमी दूर होती है और दिल मजबूत होता है तथा दिमाग भी तरोताजा रहता है।

जैतून का तेल : इस तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जा सकता है। इसके अलावा रोटी पर देशी घी के बजाय इसे लगाकर भी खाया जा सकता है। इसका सेवन भूलने की बीमारी को कम करता है।

कद्दू के बीज : इसमें जिंक तत्व होता है जो मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर बुद्धि को तेज करता है।

इसके अलावा, कई ऐसे आहार हैं जैसे केसर, जायफल, हल्दी, काली मिर्च, दही आदि जिन्हें रोजमर्रा के भोजन में शामिल करने से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को न सिर्फ बेहतर बनाया जा सकता है, बल्कि फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित भी रखा जा सकता है। इससे याददाश्त  को और मजबूत बनाया जा सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment