हेल्थ टिप्स हिन्दी

लम्बे समय तक बैठने से होने वाले कुप्रभावों को कम करती है एक्सरसाइज़

Lambe samay tak baithne se hone wale kupravavho ko kam karti hai exercise

स्वस्थ और फिट रहने के लिये घर या ऑफिस में लंबे समय तक बैठने के दौरान कभी-कभार ब्रेक लेना चाहिये. लंदन के किंग्स कॉलेज के विशेषज्ञों का मानना है कि सिर्फ सुबह के समय की गई एक्सरसाइज़ काफी देर तक बैठे रहने से उपजे कुप्रभावों से बचा सकती है. 

शोधकर्ताओं के उस दल ने अध्ययन के दौरान पाया कि बैठने के समय को कम करने से ज्यादा बेहतर शारीरिक गतिविधियों के स्तर को बढ़ाना है. इससे लंबे समय तक बैठे रहने से होने वाली परेशानियों को काफी कम किया जा सकता है. खुद को स्वस्थ रखने का भी यह बेहतर तरीका हो सकता है. 

लंदन के किंग कॉलेज के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. बेंजमिन गार्डनर ने बताया कि, ‘इस निष्कर्ष से शोधकर्ता और चिकित्सक बैठने के नये तरीके डिजाइन करने के लिए प्रेरित होंगे.’  शोधकर्ताओं का यह दल पहले से मौजूद रचनाओं में बचाव के परीक्षणों को ढूंढने में लगी है. टीम ने अध्ययनों को इनके प्रभाव के अनुसार वर्गीकृत किया है और उन नीतियों की जाँच कर रही है जो बैठकी को कम करने की कोशिश के लिए प्रयोग में लाये गये.

इन उपायों में से एक कार्यालय में सिट-स्टैंड डेस्क का इस्तेमाल करने की युक्ति भी शामिल है.

कुछ अलग तकनीक जैसे लोगों को अपने बैठने के समय का रिकॉर्ड रखने के लिए प्रेरित करना, बैठने की अवधि में कुछ व्यक्तिगत लक्ष्यों की स्थापना करना,  संकेत और इशारा करते हुए लोगों को बैठने से रोकना आदि से बैठने के समय को कम किया जा सकता है.

अध्ययन के बाद शोधकर्ताओं की सलाह है कि बैठने की अवधि को एक अलग व्यवहार के रूप में देखा जाना चाहिए जिसमें ‘अपना लक्ष्य शारीरिक गतिविधि की ओर बदलें‘ शामिल हैं.

पूर्व अध्ययनों और समीक्षाओं से पता चला है कि लंबे समय तक बैठने से कैंसर,  मधुमेह, हृदय रोग और यहाँ तक की समय से पहले मृत्यु जैसे परेशानियों की सम्भावना बढ़ती है जिसे एक्सरसाइज के जरिये सुधारा जा सकता है. 

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment