घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

लौंग की चाय के फायदे

Long ke chai ke fayde

प्रतिदिन चाय का सेवन करने वाले अगर अपनी चाय को स्वास्थ्यवर्धक पेय बनाकर पिये तो कई बीमारियों को दूर भगा सकते हैं। आपने अदरक, नींबू और काली मिर्च की चाय जरूर पी होगी लेकिन आपने कभी लौंग की चाय पी है। जिस तरह आप खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए अदरक की चाय तथा ग्रीन टी पीते हैं उसी तरह लौंग की चाय पीने से जादुई असर देखने को मिलता है।

लौंग की चाय कैसे बनाए 

लौंग की चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप लौंग को पानी में कुछ मिनट तक उबालें तथा इसमें कुछ मात्रा में चाय पत्ती डालें। इसके बाद चाय छन्नी से छानकर पिये।

लौंग की चाय पीने के लाभ 

1. प्रतिदिन सुबह लौंग की चाय पीने से आपको साइनस की तकलीफ से निजात मिलेगी। लौंग में उपस्थित यूगेनोल कफ दूर करने में सहायक होता है।

2. यदि आप मसूड़ों या दांतों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो लौंग की गुनगुनी चाय से कुल्ला करें। इससे आपके मुंह में उपस्थित बैक्टीरिया बाहर निकल जाएंगे।

3. लौंग में एंटीसेप्टिक तत्व मौजूद होते हैं जिससे इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है। लौंग की चाय पीने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। यही नहीं आप इससे बनी चाय को घाव या फंगल इंफेक्शन पर भी लगा सकते हैं।

4. प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ाने में सहायक लौंग की चाय आपके ज्वर को कम कर सकता है।

5. लौंग की चाय पीने से पेट की समस्याओं में निजात मिलता है। यदि आप खाना खाने से पहले लौंग की चाय पीते हैं तो लार के उत्पादन की प्रक्रिया तेज होती है और एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती हैं तथा पेट दर्द भी कम हो जाता है।

6. बदबूदार सांसों और खासी के लिए लौंग को कारगर घरेलू उपचार माना गया है। इसके लिए आप लौंग से बनी गुनगुनी चाय से कुल्ला करें। आपको फायदा होगा।  

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment