हेल्थ टिप्स हिन्दी

शाकाहारी भोजन के फायदे

shakahari bhojan ke fayde

शरीर में 70 प्रतिशत से भी अधिक बीमारियां, जिनमें एक तिहाई कैंसर भी शामिल है आपके खान-पान से जुड़ी हुई है। सेहत बनाने के लिए अक्सर मांस, मछली और अंडा खाने की सलाह दी जाती है लेकिन आप शाकाहारी होकर भी सेहतमंद की जिंदगी जी सकते हैं। मांसाहारियों को जो तत्व मांस से मिलते हैं, वे ही तत्व शाकाहारियों को कई प्रकार के शाक से मिलते हैं, तो फिर मांसाहारी बनने की क्या जरूरत है?

भागदौड़ की जिंदगी में खुद को स्वस्थ रखने के लिए लोग शाकाहारी भोजन की ओर मुड़ रहे हैं। वह मानने लग गए हैं कि जो विटामिन, आयरन और प्रोटीन मांसाहारी बनकर लेते थे वही चीज शाकाहारी बनकर प्राप्त की जा सकती है। इससे वह खुद को स्वस्थ रखेंगे, साथ ही पर्यावरण को भी प्रदूषण मुक्त कर सकते हैं।

1. शाकाहारी भोजन प्राकृतिक रूप से सेहतमंद होता है और इससे पतनकारी जीवनशैली से जुड़ी हुई बीमारियां जैसे कि हृदय धमनी रोग, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, मधुमेह के साथ ही प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, पेट, फेफड़ों और भोजन नली का कैंसर होने का खतरा कम होता है।

2. कोलेस्टरॉल और फैट की मात्रा कम होने से शाकाहारी आहार हाईपरटेंशन के खतरे को कम करता है।

3. शाकाहारी भोजन में पोटाशियम, जटिल काबोर्हाईडरेट्स, कैल्शियम, मैगनीशियम, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, फाइबर, विटामिन सी और विटामिन ए होते हैं जो रक्तचाप को संतुलित रखने में हमारी मदद करते हैं।

4. शाकाहारी भोजन में कैलरीज की मात्रा कम होने से मोटापे नियंत्रण में रहता है।

शरीर में ऊर्जा का आवश्यक स्तर और दिल सेहतमंद बना रहे इसके के लिए आप रोजाना भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, दूध-दही, सूखे मेवे और अनाज आदि शाकाहारी भोजन का सेवन करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment