बालों की देखभाल

सर्दियों में बालों की देखभाल

Sardiyon me ballon ki daekhbhal

मौसम सर्दियों का है इसलिए अपनी त्वचा के साथ-साथ बालों का भी ख्याल रखें। नीचे कुछ जरूरी चीजें बताई गई है जिसे अपनाने से आपके बाल स्वस्थ और सुंदर हो सकते हैं।

1. सर्दियों के मौसम में बालों को धोने के बाद उसका न सुखना एक बड़ी समस्या है। इसलिए कोशिश करें कि घर से बाहर निकलने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से सुखा लें। क्योंकि बाहर ठंडी हवा आपके गिले बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। 

2. दो चम्मच जैतून (ऑलिव्ह ऑइल) के तेल को हल्का गर्म कर लें और उसे बालों में लगाएं। फिर धीरे-धीरे बालों की मसाज करें। इससे न केवल आपके बाल चमकेंगे बल्कि डेंड्रफ की समस्या से भी निजात मिलेगा।

3. सर्दियों के मौसम में बालों की कंडीशनिंग करना बहुत ही जरूरी है। इससे बालों में नमी बरकरार रहती है। कंडीशनिंग करते समय अगर आप तेल का इस्तेमाल करते हैं जो आपके बालों को सूट करता है तो बहुत ही अच्छा है। कंडीशनिंग करने के 15-20 मिनट बाद आप गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें।

4. सर्दियों के मौसम में एक समस्या जो हर किसी के साथ देखने को मिलती है, वह है रूसी (डेंड्रफ) की समस्या। सिर की त्वचा रूखी होने के कारण यह समस्या और भी बढ़ जाती है। इसे दूर करने के लिए आप हेयर ऑइल को गर्म कर लें और उसमें थोड़ा ताजा नींबू निचोड़ लें। फिर इसे मिलाने के बाद बालों की डीप मसाज करें।

5. ज्यादा गर्म पानी से अपने बालों को न धोएं बल्कि गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। सप्ताह में कम-से-कम एक या दो बार शैंपू जरूर करें। लेकिन बालों को बार-बार धोने से बचें।

6. इस तरह के मौसम में कंधी करते समय भी आपको ध्यान रखना चाहिए। ऐसे मौसम में चूकी बाल जल्दी सूखते नहीं है, इसलिए आप कंघी इस्तेमाल न करें बल्कि उसकी जगह हेयर ब्रश का इस्तेमाल करें।  

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment