हेल्थ टिप्स हिन्दी

सुबह का नाश्ता कैसा हो और फायदे

Morning breakfast tips and benefits in hindi

पूरे दिन में अगर किसी वक्त का खाना आपके शरीर को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाता है तो वह ‘सुबह का नाश्ता’ है, जो अक्सर आप किन्हीं वजहों से छोड़ देते हैं। माना यह जाता है कि भले आप दिन या रात को कम खाएं लेकिन सुबह नाश्ता आप भरपूर करें, इससे पूरे दिन शरीर को उर्जा मिलती है तथा आपका मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त रहता है।

  • चाहे आप स्कूल जाते हो या जॉब करते हो सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें। इसका एक फायदा यह होगा कि आप लंच तक काम में ज्यादा फोकस रहेंगे तथा आपकी प्रोडक्टीविटी भी दिखेगी। वहीं अगर आप सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं तो लंच तक आप खाने के बारे में ही सोचेंगे। 
  • जब हम सोते हैं तो हमारे मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। वहीं जब हम जगते हैं तो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। उस दौरान हमारा शरीर केलोरी को बर्न करता है और हमारे शरीर को पौष्टिक नाश्ते की जरूरत होती है। 
  • बिना कुछ खाए घर से निकलने पर एसिडिटी की समस्या हो सकती है क्योंकि पूरी रात आपके पेट में कुछ भी नहीं गया होता है और सुबह भी आप बिना आप कुछ खाए स्कूल या ऑफिस निकल जाते हैं। अगर आप घर से निकलते वक्त थोड़ा कुछ भी खा लेते हैं तो एसिडिटी की समस्या नहीं होगी। 
  • अगर आप सुबह के वक्त पौष्टिक भोजन करते हैं तो पूरे दिन आप चार्ज रहेंगे। आपकी एकाग्रता और याददाश्त पूरे दिन सक्रिय रहेगी।  
  • सुबह के नाश्ते का एक बड़ा फायदा यह भी है कि इससे वजन को कम किया जा सकता है। कई शोध बताते हैं कि सुबह नाश्ता न करने पर हमारा वजन बढ़ जाता है। इसलिए खुद को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें। 
  • कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि सुबह नाश्ता न करने से दिल व हड्डियों के रोगों का खतरा बढ़ता है। इसके अलावा, यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का भी एक अहम कारण हो सकता है। यही नहीं, जो लोग सुबह का नाश्ता नहीं कर पाते है उनमें मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर पर महिलाएं इसका ज्यादा शिकार होती हैं।

 

नोट: अगर सुबह का नाश्ता पौष्टिक और स्वादिष्ट हो तो और भी अच्छा है। आपको ऐसा संतुलित भोजन करना चाहिए जिससे पूरे दिन आपको उर्जा मिलती रहे। आप दलिया, दही, केला, अंडा, तरबूज, स्ट्राबेरी, जूस आदि ले सकते हैं 

 

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment