हेल्थ टिप्स हिन्दी

हाथों का खुरदुरापन दूर करने के उपाय

hatton ka khurdurapan door karne ke upay

शरीर के अंग के रूप में हाथों का महत्तव शेष किसी अंग से कम नहीं है. शरीर का इतना महत्तवपूर्ण अंग होने के बावजूद कई बार इसकी देखभाल में काफी कमी रह जाती है जिसके कारण होने वाली समस्याओं में से एक है हाथों का खुरदुरा हो जाना.

हाथों के खुरदुरापन के कारण

हाथों के खुरदुरे होने के बहुत से कारण होते हैं. शुष्क हवा, ठंडा मौसम, सूरज की तेज रोशनी, पानी से अत्यधिक संपर्क, केमिकल्स और कठोर साबुन के कारण हाथ खुरदुरे हो सकते हैं. इन सभी कारणों से हाथ रूखे और बेजान हो जाते हैं.

हाथों का खुरदुरापन दूर करने के उपाय

रूखे और बेजान हाथों यानी हाथों के खुरदुरेपन को दूर करने के लिये इन उपायों को आजमाया जा सकता है. एक नींबू लें और उसका रस निचोड़ लें. निचोड़े हुए रस को आधे लीटर गुनगुने पानी में मिलाकर रखें.

गुनगुने पानी और रस के मिश्रण में दस मिनट तक हाथों को डुबोकर रखें. फिर हाथों को साफ कपड़े से पोंछ कर उस पर कोल्ड क्रीम लगा लें. रोजाना इस प्रक्रिया को दोहराने से हाथों का खुरदुरापन खत्म हो जाता है और हाथ पहले की तरह नरम और बेहद मुलायम दिखने लगते हैं. 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment