हेल्थ टिप्स हिन्दी

हाथों में दर्द के कारण और उपाय

Hathon mein dard ke karn aur ilaj in hindi

रोजगार के क्षेत्र में कंप्यूटर और लैपटॉप के आ जाने से काम आसानी से होने लगी है। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं। हालांकि, कुछ और चीजें बढ़ी हैं जिसका पता लोगों को इस पर कई घंटे बैठे रहने पर पता चलता है। लम्बे समय तक कंप्यूटर और लैपटॉप पर बैठ काम करने से हाथों में सूनापन, कलाई में दर्द और अनेक तमाम तरह की बीमारियाँ होती हैं। चिकित्सीय भाषा में इसे कार्पल टनल कहते हैं। अगर इस रोग के लक्षणों को पहचान लिया गया है तो लापरवाही नहीं बरतनी चाहिये।

इस बीमारी में लिगामेंट्स जैसी कोशिकायें सूज जाती है तो इसका असर मध्य कोशिकाओं पर पड़ता है जिसके दबाव के कारण हाथ घायल या सुन्न महसूस करता है। कार्पल टनल दरअसल हडि्डयों और कलाई की अन्य कोशिकाओं द्वारा बनाई गई एक संकरी नली होती है। यह नली हमारी मध्य नाड़ी की सुरक्षा करती है। मध्य नाड़ी हमारे अंगूठे, मध्य और रिंग अंगुलियों से जुड़ी होती है। सामान्य तौर पर कार्पल टनल सिंड्रोम अत्यंत गम्भीर बीमारी नहीं है क्योंकि सही उपचार से तरीकों से यह ठीक हो जाती है।

हाथों में दर्द के कारण और उपाय

लगातार एक ही हाथ से काम करने से कार्पल टनल सिंड्रोम से जूझना पड़ सकता है। तुलनात्मक रूप से इसका खतरा पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा होता है। गर्भावस्था की अवधि में, मेनोपोज और वजन बढ़ने के कारण भी यह बीमारी हो सकती है। इसके अलावा मजदूर, बढ़ई, संगीतकार और  कई घंटों तक सुई का इस्तेमाल करने वाले भी कार्पल टनल सिंड्रोम से जूझते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment