घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

हींग कैसे बनती है और हींग के फायदे

How hing or asafoetida is made and benefits of hing in hindi

साग-सब्जी को स्वादिष्ट बनाने में वैसे तो कई मसालों का योगदान है लेकिन हींग के बिना खाने में दिलकश स्वाद की कल्पना नहीं की जा सकती। वैसे कई लोग हींग को केवल रसोईघर का मसाला ही समझते हैं और इसके औषधीय गुण से परिचित नहीं है। हींग की खेती ज्यादातर बलूचिस्तान, ईरान और अफगानिस्तान आदि देशों में होती है।

हींग कैसे बनती है

पर्वतीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले फेरुल फोइटिडा के पौधे से रस निकालकर उसे किसी बर्तन में डालकर सुखा लिया जाता है। सुखा लेने के बाद स्वादिष्ट हींग प्राप्त होती है.

हींग के फायदे

  1. हींग को गुड़ के साथ खाने पर हिचकी आनी बंद हो जाती है।
  2. हींग का सेवन रक्त जमने या थक्के बनने की स्थिति में लाभ देता है।
  3. लो बीपी होने पर आप हींग का सेवन कीजिए। आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
  4. दांत के दर्द होने की स्थिति में आप हींग को थोड़े से पानी में उबालकर कुल्ला कर लीजिए आपको फायदा होगा।
  5. इसके अलावा हींग के साथ गर्म पानी के गलाले से गले के सारे संक्रमण दूर हो जाते है।
  6. हींग, आम की गुठली के भीतर की गिरी और कपूर बराबर मात्रा में लेकर कूटें और उसे पोदीने के रस में खूब अच्छी तरह से खरल में घोलकर छोटी-छोटी गोलियां बना लें। हैजा होने पर इन गोलियों का सेवन कीजिए।
  7. यदि आपको पेशाब आने में दिक्कत हो रही है तो हींग को सौंफ के अर्क के साथ सेवन करने से यह समस्या दूर हो सकती है।
  8. हींग को तेल में पकाकर उस तेल को छानकर रख लें और रोज एक बूंद सुबह-शाम कान में डालें। कान में होने वाले दर्द से निजात मिलेगा।
  9. नीम की कोमल पत्तियां और हींग को पीसकर फोड़े-फुंसी या चोट वाली जगह पर लगाने से राहत मिलता है और चोट ठीक भी हो जाती है।
  10. यदि आप दाद की समस्या से ग्रसित हैं तो हींग को सिरके के साथ पीसकर दाद वाली जगह पर लगाएं आपको आराम मिलेगा।
  11. पुरुषों में ताकत बढ़ाने के लिए हींग एक कारगर दवा है। हींग का इस्तेमाल कामेच्छा को भी बढ़ाती है।
  12. जिन्हें बलगम या फिर छाती में दर्द की शिकायत रहती है उन्हें हींग का इस्तेमाल करना चाहिए। हींग का इस्तेमाल श्वसन नाल से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए किया जाता है।
  13. पेट दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए हींग का उपयोग कीजिए यह आपको अपच और गैस की समस्या से छुटकारा दिला सकता है।
  14. ईरानी मूल का पौधा माने जाने वाली हींग खांसी, सूखी खांसी और अस्थएमा में भी राहत देती है। हींग को पीसकर पेस्ट बना लें और उसे छाती पर लगाएं खांसी में आराम मिलेगा।
  15. हींग में कई शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने की वजह से इसका उपयोग सौन्दर्य प्रसाधन उत्पाद में किया जाता है। यह त्वचा पर पनपने वाले धब्बे को ठीक करती है। इसके लिए आपको हींग और दही को मिलाकर फेस मास्क बनाना होगा।
  16. नीम के तेल में हींग डालकर उसे फटी हुई एडियों पर लगाने से एडियां ठीक और मुलायम रहती है।
  17. उल्टी आना, डकार आना और हिचकी आना यह एक आम समस्या है। इसे दूर करने के लिए केले के गूदे में या गुड़ में बाजरे के दाने के बराबर हींग रखकर खाएं। आराम मिलेगा।
  18. मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को रोकने के लिए लगभग आधा ग्राम भूनी हुई हींग तीन दिन तक सुबह पानी के साथ लें। दर्द ठीक हो जाएगा।

हींग के नुकसान
भारतीय मसालों में से एक हींग अपने स्वाद और खूशबू के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। खाना बनाते समय इसे उपयोग में लाने से न केवल भोजन स्वादिष्ट बनता है बल्कि सेहत के लिए सही भी रहता है। लेकिन इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना न केवल आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है बल्कि आपके लिए कई तरह के रोगों को भी आमंत्रित कर सकता है।
इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से आपके होंट सूज सकते हैं, गैस की समस्या उत्पन हो सकती है, त्वचा लाल पड़ने लगती है, इसे ज्यादा खाने से सिरदर्द और चक्कर आने लगता है, उच्च या निम्न रक्तचाप की समस्या आने लगती है।

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment