आँखों की देखभाल

आंखों में खुजली का घरेलू इलाज

आंखों में खुजली का घरेलू इलाज

अक्सर लोगों की आंखों में खुजली और जलन की समस्या देखी जाती है। लेकिन आंखों में खुजली का घरेलू इलाज से इस समस्या का समाधान निकाला जा सकता है। पर्यावरण प्रदूषण, लगातार कई-कई घंटे तक काम करने, बहुत अधिक वक्त कंप्यूटर या मोबाइल के स्क्रीन के सामने बिताना, नींद कम आना, चिड़चिड़ापन, शरीर में पानी की कमी और बहुत अधिक दवाइयां लेने से यह समस्या ज्यादातर देखने को मिलती हैं। आइए इसके उपचारों के बारे में जानते हैं।

टी बैग

टी बैग मुंह के छालों में फायदेमंद है साथ ही यह सनबर्न में आराम देने का भी काम करता है। इसके अलावा टी बैग वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों से लड़ता है। यह प्रभावी रूप से आंखों में सूजन को कम करने में सहायता कर सकता है।

प्रभावित आंख पर कुछ मिनटों के लिए एक नम हरा या काली टी बैग को रखें। इसे एक दिन में 5-6 बार दोहराएं। यदि आपकी आंखें सूजी हुई हैं, तो ठंडे पानी के साथ टी बैग को गीला कर दें। चाय में मौजूद टैनिक एसिड आपके खुजली वाली आंख को शांत कर देगा।

आंखों में खुजली के लिए खीरे का टुकड़ा

आंखों में खुजली के लिए खीरे का टुकड़ा

विटामिन बी1, विटामिन बी5 और विटामिन बी7 से भरपूर खीरा त्वचा के साथ-साथ आपके आंख के लिए भी बहुत ही गुणकारी है। इसके अलावा यह आपके आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक है। यह सबसे आम उपचारों में से एक है जो आंखों में जलन और सूजन का प्रभावी ढंग से इलाज करता है।

यह आंखों की जलन दूर करके उन्हें ठंडक देने का काम करता है। आंखों में खुजली दूर करने के लिए खीरे के दो स्लाइसों को काटें और लगभग 10 मिनट के लिए उन्हें बर्फ के ठंडे पानी में रखें। कुछ देर के लिए खीरे के इन टुकड़ों को आंखों (बंद पलकों) पर रखकर लेट जाएं। खीरा आपकी आंखों को सुखदायक बनाने और दर्द को कम करने में मदद करता है। – आंखों पर खीरा लगाने के फायदे

आलू

स्वाद और सेहत के लिए आप आलू तो खाते ही होंगे लेकिन क्या आपने कभी आलू का इस्तेमाल अपने आंख के लिए किया है। यह बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है। खीरे की ही तरह आलू के भी पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर 15 मिनट के लिए रखकर लेट जाएं।

जलन, थकान और खुजली को दूर करने में मदद मिलेगी। आंख की सूजन और खुजली को ठीक करने के लिए इस विधि को तीन दिनों तक अपनाएं।

आंखों की खुजली को कम करे गुलाब जल

आंखों की खुजली को कम करे गुलाब जल

अपनी त्वचा के लिए आपने गुलाब जल का उपयोग तो किया होगा। इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की लाली को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इससे मुंहासे, त्वचा की सूजन और एक्जिमा से छुटकारा पाया जा सकता है।

गुलाब जल आपकी आंखों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। बहुत से लोग इसका इस्तेमाल आंख की खुजली और जलन को दूर करने के लिए करते हैं। आप चाहें तो गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते हैं और इन्हें आंखों पर रखकर लेट सकते हैं। या फिर गुलाब जल की एक या दो बूंद को आंखों में भी डालकर कुछ देर के लिए बिस्तर पर लेट सकते हैं। यह आंखों से कचरा निकाल सकता है। – चमकदार चेहरे के लिए गुलाब जल के फायदे

ठड़ा चम्मच

ठंडे पानी के गिलास में चम्मच रखें जब चम्मच ठंडा हो जाए तो उसे निकालकर प्रभावित आंख पर रखें। आखों की जलन तथा खुजली को दूर करने का एक अच्छा घरेलू नुस्खा है। चम्मच के ठंडे तापमान में रक्त वाहिका को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जो बदले में प्रभावित आंख की खुलली को कम करता है।

आंख की खुजली में गुणकारी है दूध

आंख की खुजली में गुणकारी है दूध

दूध आपके शरीर को कई तरह से फायदा देता है। यह हड्डियों और दांत को स्वस्थ बनाता है। यह ऊर्जा का एक स्रोत के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा यह स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है।

ठंडे दूध से आंखें साफ करना भी एक सरल उपाय है। दूध में मौजूद कई तत्व आंखों के संक्रमण और थकान को दूर करने में मददगार होते हैं। आप चाहें तो ठंडे दूध का पैच बना सकते हैं या फिर ठंडे दूध से आंखों पर मालिश कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment