आँखों की देखभाल

आंख की देखभाल के लिए टिप्स

आंख की देखभाल के लिए टिप्स

शरीर का सबसे नाजुक हिस्सों की बात करें, तो आंखें बहुत ही नाजूक होती है। धूल-मिट्टी, गंदगी, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि कारणों की वजह से हमारी आखों को बहुत ही नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए हमे इसकी विशेष देखभाल करना बहुत ही जरूरी है।

अच्छी बात यह है कि आंख की समस्याओं को आसानी से रोका जा सकता है यदि आप आवश्यक आंख की देखभाल के लिए टिप्स पर ध्यान देते हैं। तो आइए उन्हीं टिप्स के बारे में जानते हैं।

गंदे हाथों से आंख को न छूएं

गंदे हाथों से आंख को मलना आपकी आंख के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। आंखों की समस्याओं की एक वजह आंखों में गंदगी जाना और गंदे हाथों से आंखों को मलना भी हो सकता है। ऐसा देखा गया है कि कई लोग बार-बार उंगलियों से आंखों पर खुजली करते रहते हैं। इससे आंखों में खुजली और लाली आ सकती है।

जब आप आंखों को छूते या रगडते हैं, तो इससे आंखों में गंदगी के अलावा धूल और बैक्टीरिया भी जा सकती है। इसलिए संक्रमण और जलन को रोकने के लिए अपनी आंखों को गंदे हाथों से छूने से बचें।

हाथ को धोने का प्रयास करें

हाथ को धोने का प्रयास करें

यदि आपका हाथ साफ नहीं हैं और आप उन हाथों से अपने चेहरे या आंखों को छूते हैं, तो आप कीटाणु और रोग फैलाकर खुद को संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए बैक्टीरिया को खुद से दूर रखने के लिए नियमित रूप से अपने हाथ धोएं ताकि आंखों और चश्मे के लैंस में बैक्टीरिया न जाए।

सूर्य से आंखों की सुरक्षा

इस बात का ध्यान दीजिए कि आप सूर्य, कृत्रिम प्रकाश या चमकीली वस्तुओं को अपनी आखों से सीधे ना देखें। चमकीले प्रकाश की सीधी किरणें रेटिना को क्षति या नुकसान पहुंचा सकती है।

सूरज की रोशनी और यूवी किरणों का एक्सपोजर उम्र से संबंधित मस्कुलर डिजनरेशन के लिए आपके जोखिम को बढ़ाता है और कॉर्निया सनबर्न का कारण हो सकता है। इसलिए अपनी आंखों की रक्षा के लिए धूप का चश्मा डालें।

आंख की देखभाल के लिए हाइड्रेटेड रहिए

आंख की देखभाल के लिए हाइड्रेटेड रहिए

 

आंख की देखभाल के लिए एक टिप्स यह है कि आप खुद को हाइड्रेटेड रखिए। इससे न केवल आप कई रोगों से खुद को बचा पाएंगे बल्कि आपके शरीर के अंदर पानी की कमी भी नहीं रहेगी। आपको बता दें कि आपके शरीर को पानी की काफी जरूरत होती है। ऐसे में यदि आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी ना मिले तो आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं और आपके कई अंगों को नुकसान पहुंच सकता है।

इसलिए यह बहुत आवश्यक हो जाता है कि आपका शरीर हर वक्त हाइड्रेटेड रहे यानी आप दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीजिए। इसके अलावा यदि आप पर्याप्त पानी का सेवन करते हैं, तो आप अपनी आंखों को ड्राई और जलन से बचा सकते हैं।

धूम्रपान मत कीजिए

अमेरिकी सरकार की एक रिपोर्ट बात करें तो धूम्रपान के कारण न केवल मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, फेफड़ों का कैंसर हो सकता है बल्कि इसके कारण आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है।

धूम्रपान करने से आपको उम्र से संबंधित मस्कुलर डिजनरेशन और अन्य नज़र की स्थिति जैसे मोतियाबिंद होने की अधिक संभावना होती है। इसके अलावा धूम्रपान आपकी ऑप्टिकल नसों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे आपके विजन पर प्रतिकूल प्रभाव पड सकता है।

अपने आहार का ध्यान दीजिए

शारीरिक रूप से स्वस्थ और बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो अपने डायट पर नजर डालिए। आपको बताते चलें कि स्वस्थ आहार का सीधा संबंध शरीर और दिमाग से होता है। आंखों की देखभाल के लिए आप बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन, ओमेगा-3, लाइकोपीन, और विटामिन सी, विटामिन ए, और विटामिन ई से समृद्ध आहार का सेवन कीजिए। यह आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

पूरी नींद लीजिए

पूरी नींद लीजिए

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए नींद की बड़ी भूमिका है। एक व्यक्ति को औसतन 7-9 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है। यदि आप देर रात को सोते हैं और सुबह जल्दी उठ जाते हैं, तो आप कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इससे सेहत भी प्रभावित होती है। नियत समय पर सोना और जगना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

इसके अलावा सोने का सीधा संबंध आपकी आंखों से है। सोने से आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह आंखों को रिचार्ज करने में मदद मिलती है और यह तब होता है जब आप सोते हैं।

स्वच्छता का ध्यान दीजिए

स्वच्छता का सीधा संबंध आपके स्वास्थ्य से है। अगर आप अपने शरीर के अलावा अपनी आंखों को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से साफ-सफाई कीजिए। गंदगी और धूल के संपर्क में आने से आंखों को नुकसान हो सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment