आँखों की देखभाल

आंख में खुजली क्यों होती है 

आंख में खुजली क्यों होती है 

आंख में खुजली एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से आप परेशान रहते हैं। खासकर तब जब आप सोने की कोशिश कर रहे हैं। रात में केवल आंखों के खुजली के लक्षण के कई कारण हो सकता है। दिन में घर के बाहर काम करने मतलब हो सकता है कि आप रात में विभिन्न एलर्जी वाली चीजों के संपर्क में आ जाते हैं।

ज्यादातर लोगों को आंख में खुजली की शिकायत होती है, जिसके कई कारण हो सकते हैं जैसे प्रदूषण, धूल, संक्रमण और एलर्जी तथा ज्यादा समय तक कंप्यूटर काम करना आदि। ऐसे में बहुत से लोगो की आंखों से जुडी समस्या जैसे आंखों में जलन, दर्द और आंखे लाल हो जाने जैसी परेशानी बनी रहती है। आपकी आंखें पूरे दिन के लिए सूखी हो सकती हैं और रात के समय स्थिति और बदतर हो जाती हैं, जिससे खुजली होती है।

ऐसा हम गर्मियों के मौसम में आमतौर पर देखते है। वैसे आपके कई यत्न करने के बाद भी आप को इस जलन से राहत नही मिलती है।
आंख में खुजली क्यों होती है।

कंजक्टीवाइटिस

कंजक्टीवाइटिस आंखों से जुड़े ये एक आम समस्या है। इसमें कंजक्टीवा या आईबॉल के बाहरी झिल्ली में सूजन आ जाती है। इसमें आंखें लाल पिंक हो जाती हैं।

यूवाइटिस

ये आंख के रेटिना और सफेद हिस्से के बीच की परत पर सूजन होने की वजह से होता है। इसके लक्षणों में धुंधला दिखना, दर्द और दूर की नजर कमजोर होना शामिल है।

कॉर्नियल अल्सर

यह कॉन्टेक्ट लेंस के अनुचित प्रयोग या इन्फेक्शन के कारण होता है। आंखों से पानी बहना, दर्द, सूजन और दूरदृष्टि आदि इसके लक्षणों में शामिल है।

बार-बार आंखें छूना

आंखें बहुत ही नाजुक होती है इसलिए इसे बार नहीं चूना चाहिए। आपकी ये आदत आंखों में इन्फेक्शन पैदा कर सकती है। इसके अलावा खराब क्वालिटी वाले मेक-अप प्रोडक्ट से इन्फेक्शन हो सकता है।

कॉन्टेक्ट लेंस

लंबे समय तक कॉन्टेक्ट लेंस पहनना और उनकी सही तरह से देखभाल नहीं करने पर आंखों में खुजली हो सकती हैं। इतना ही नहीं इससे जलन और फंगल आई इन्फेक्शन भी हो सकता है।

एलर्जी

धूल, कैमिकल और कांटेक्ट लेंस से कई लोगों को एलर्जी हो सकती है, जिससे आंखों में खुजली हो सकती हैं।

स्विमिंग

स्विमिंग के पानी में मिले क्लोरीन और बैक्टीरिया की वजह से आंखों में खुजली होने लगती है। इसलिए बेहतर स्विम गॉगल्स पहनकर ही स्विमिंग करें।

नींद की कमी

नींद की कमी

आंखों में खुजली इसलिए भी होती है क्योंकि आपने भरपूर नींद नहीं लिया है। यदि आप रोजाना केवल तीन से चार घंटे ही सोते हैं, तो आंखों में खुजली हो सकती हैं। इससे बचने के लिए आपको कम से कम आठ घंटे सोना चाहिए।

कोल्ड और फ्लू

सर्दी और फ्लू होने पर आंखों में जलन या खुजली की समस्या होने लगती है। इसमें आपकी आंखें लाल हो सकती हैं। इस दौरान छींकने या खांसने से आंखों में खुजली होने लगती है।

स्टाइ

ये एक दर्दनाक फुंसी होती है जो पलक के ऊपर या नीचे हो जाती है। इसे आपकी आंखें लाल हो सकती हैं। इससे बचने के लिए आपको सोने से पहले मेकअप रिमूव कर लेना चाहिए।

ज्यादा टीवी देखना

कई बार ज्यादा टीवी देखने से भी हमारी आंखे भारी हो जाती है जिससे खुजली होने लगता है। इसलिए ज्यादा देर तक टीवी देखने या कंप्यूटर पर काम करने से बचें। इससे बचने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।

रात में आंख में खुजली से कैसे बचे

आंख में खुजली पैदा करने के कारण इससे पहचानने से आप बच सकते हैं और अपने लक्षणों को कम या रोक सकते हैं।

1. शाम के समय अपने घर की खिड़कियों को बंद कर दीजिए।

2. बिस्तर पर जाने से पहले आंख मेकअप और अन्य सौंदर्य प्रसाधनों को हटाने के लिए अपना चेहरा धोएं।

3. चश्मे के लैंस को छुने से पहले अपने हाथ को साफ कीजिए। इसके अलावा जानवर या कुछ भी चीज टच करने से पहले अपने आंख को टच मत कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment