आँखों की देखभाल

आंखों के लिए 4 आहार , हर किसी को डाइट में करना चाहिए शामिल

आंखों के लिए आहार

लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने काम करना, बहुत सारे टेलीविजन या फिल्में देखना, या उच्च वायु प्रदूषण वाले शहर में रहना आदि से आपकी आंखों में परेशानियां होती है। आपकी आंखों का ख्याल रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें पानी से नियमित रूप से धोइए। शरीर के रोगों को दूर करने के लिए आयुर्वेद को दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

इसके अलावा यह कुछ खाद्य पदार्थ सुझाता है जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य को मजबूत करने में मदद कर सकता हैं। आइए जानते हैं उन चार आहारों के बारे में जिससे आप आपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं।

आंवला

आंवला

आंवला में विटामिन सी नामक सबसे महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट्स होता है। यह न केवल प्रतिरक्षा इंम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है, बल्कि आपकी दृष्टि को भी मजबूत करता है। इसके अलावा आंवले का रस आंखों के लिए लाभकारी है। यह आंखों की रोशनी बढाता है। यही नहीं जिन्हें मोतियाबिंद, कलर ब्लाइंडनेस या कम दिखाई देता है उन्हें आंवले का रस जरूर पीना चाहिए।

आंवले के अन्य फायदों की बात करे तो यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, बुढ़ापे को धीमा करने, गले में संक्रमण का इलाज करने, ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायता करता है।

इसके अलावा यह लिवर को मजबूत करता है, और मस्तिष्क और मानसिक कार्य को पोषण देता है। यह फेफड़ों को भी मजबूत करता है, प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है, मूत्र प्रणाली में मदद करता है, त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करता है, और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है।

पालक

पालक

पालक एक ऐसी पत्तेदार सब्जी है जो शरीर को एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों जैसे कि विटामिन ए और विटामिन सी के साथ आयरन और कैल्शियम प्रदान करता है। पालक आंखों के लिए अच्छा होता है।

पालक का सलाद आपकी आंखों के लिए बहुत फलप्रद होगा। पालक के अलावा काले और ब्रोकोली जैसी हरी सब्ज़ियां विशेष रूप से जो एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होती हैं मैकुलर डिजनरेशन (एएमडी) के खिलाफ आंखों की रक्षा में मदद करता है।

अगर पालक के अन्य फायदों की बात करें तो पालक वजन घटाने में मदद करने, हड्डियों को मजबूत करने, अच्छी नींद को बढ़ावा देने, प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, युवा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, बालों के झड़ने का मुकाबला करने, मुंहासे का इलाज करने और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाना देने सहायता करता है।

गाजर

गाजर

गाजर आंखों के स्वास्थ्य के लिए जिस आहार का सबसे पहले नंबर आता है उसका नाम है गाजर। विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट, और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर गाजर बीटा कैरोटीन के साथ भरपूर है जो विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो पोषक तत्व है और जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

रोजाना इसका जूस पीने से आंखों की कमजोरी दूर होती है। इससे आंखों में लगा चश्मे का नंबर भी कम हो जाता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में ममद मिलती होता है।

गाजर के अन्य फायदों की बात करे तो यह स्वस्थ दिल को बढ़ावा देने, दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने, घावों का इलाज करने, मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करने, कैंसर से लड़ने, बेहतर पाचन का समर्थन करने, युवा आयु को बनाए रखने, स्वस्थ बालों और त्वचा का समर्थन करने और डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है।

त्रिफला

त्रिफला

त्रिफला के सर्वोत्तम तत्वों में से एक है, जो विटामिन सी के सर्वोत्तम स्रोतों के लिए जाना जाता है। यह मोतियाबिंद के विकास को रोकने में मदद करता है। आयुर्वेद में इसे सभी जड़ी-बूटी से निर्मित औषधियों में काफी लाभकारी माना जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment