आँखों की देखभाल

आंखों के नीचे डार्क सर्कल दिखाई देने के ये है 4 कारण

आंखों के नीचे डार्क सर्कल दिखाई देने के ये है कारण

जब आंखों के नीचे डार्क सर्कल दिखाई देते हैं तो हम में से ज्यादातर उम्र, नींद और जेनेटिक को दोष देना शुरू करते हैं। यदि आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो अवॉइड करने की बजाय उसे भी समझने की कोशिश करे। ये डार्क सर्कल आपकी स्वास्थ्य के बारे में काफी कुछ कहता है। आइए जानते हैं कि डार्क सर्कल के क्या कारण है।

नींद की कमी

नींद की कमी

नींद की कमी त्वचा को पतला बनाने का काम करता है। इसके अलावा इससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल भी बनने लगता है। नींद की कमी का असर न केवल आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल के रूप में देखने को मिलता है बल्कि तनाव को भी पैदा करता है

आयरन की कमी

आयरन की कमी

आंखों के नीचे डार्क सर्कल एनीमिया का कारण भी हो सकता हैं। यहां एनीमिया का अर्थ है, शरीर में खून की कमी। जब आपके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा कम हो तो डार्क सर्कल देखने को मिलता है। हमारे शरीर में हिमोग्लोबिन एक ऐसा तत्व है जो शरीर में खून की मात्रा बताता है।

आहार में ज्यादा नमक

आहार में ज्यादा नमक

आपके आहार में अत्यधिक नमक या अन्य स्थितियां जो द्रव प्रतिधारण का कारण बनती हैं, जैसे हृदय, लिवर, किडनी या थायराइड को प्रभावित करने वाली बीमारियां-आपकी आंखों के चारों ओर त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं को फैल सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप डार्क सर्कल और पफ्फीनेस दिखाई देता है।

ज्यादा स्मोकिंग करना

ज्यादा स्मोकिंग करना

बहुत ज्यामदा स्मोकिंग और ड्रिंकिंग करने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। यदि आप ज्यादा स्मोकिंग करते हैं तो इसकी वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल बनने लगते हैं।

डार्क सर्कल से बचने के लिए क्या करें

1. 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लीजिए।

2. अपने आहार में विटामिन बी 6 और बी12, कैल्शियम और फोलिक एसिड को शामिल करें।

3. अपने आप को हमेशा हाइड्रेटेड रहें। हाइड्रेटेड रहने से डार्क सर्कल और पफ्फीनेस आंखों को रोकने में मदद करेगा।

4. शराब और सिगरेट पीना छोड़ दीजिए।

6. डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू का भी प्रयोग किया जा सकता है। आलू के रस को भी नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला लें। इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे या डार्क सर्कल समाप्त हो जाएगा।

7. ठंडे दूध के लेप से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल दूर हो जाता है। कच्चे दूध को ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद कॉटन की मदद से उसे आंखों के नीचे लगाएं। ऐसे दिन में दो बार करने से जल्दी फायदा होगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment