आँखों की देखभाल

आंख के नीचे सूजन आना – क्या है कारण और उपचार

आंख के नीचे सूजन आना – क्या है कारण और उपचार

थकान या फिर नींद न पूरी होने की वजह से आंख के नीचे सूजन आना एक आम बात है। कई लोगों के लिए यह सूजन कई दिनों तक रहती है। कई घरेलू उपचार आंखों के चारों ओर सूजन को करने में मदद कर सकते हैं।

आँख के नीचे सूजन के कारण

आँख के नीचे सूजन दिखाई देने के कई कारण हैं। एलर्जी, कंजक्टिवाइटिस, स्टाई, आई कैंसर, ग्रेव डिजीज, आघात से संबंधित चोटें और ऑर्बिटल सेल्युलाइटिस आदि

आंख के नीचे सूजन को दूर करने के उपाय

आंखों पर सेंक

आंखों पर सेंक

आंखों की सूजन कम करने के लिए बर्फ जमाने वाली ट्रे में दूध डालकर छोटे-छोटे क्यूनब्स में जमा लें और उस क्यूदब को निकालकर किसी कपड़े में लेकर आंखों पर सेंक करें। इस उपाय को करने से सूजन तो कम होती ही है साथ ही आंखों की थकान भी दूर हो जाती है।

कॉफी पाउडर

कॉफी का फेसपैक एक चमकती त्वचा देता है और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करेगा। कॉफी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और पफ्फी को कम करने में भी मदद करता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों में उच्च है।

इसके लिए आप एक चम्मकच कॉफी पाउडर में दो चम्म।च कच्चा दूध मिलाकर पेस्टक बना लें और इस लेप को आंखों के नीचे लगाकर 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। आपको फर्क खुद दिखेगा और आंखों की सूजन कम होने लगेगी।

ग्रीन टी बैग

ग्रीन टी बैग

10-15 मिनट के लिए अपनी आंख पर एक ठंडा ग्रीन टी बैग रखें और फिर आराम करें। इन हर्बल चाय के प्राकृतिक गुण पफ्फी या सूजी हुई आंखों को अपने मूल आकार में वापस लाने में मदद करती करती हैं। ठंडा ग्रीन टी बैग आंखों के चारों ओर सूजन को कम करते हैं और त्वचा को मजबूत करते हैं, जिससे आप शानदार लगते हैं और अच्छा महसूस करते हैं। – ग्रीन टी पीने का सही समय और बनाने की विधि

कच्चा आलू

दो मिनट के लिए ठंडा करने के बाद कच्चे आलू दो टुकड़ों में स्लाइस करें और बंद आंखों पर रखें और इसे 15-20 मिनट तक छोड़ दें। इससे सूजन से छुटकारा पाने में बहुत ही मदद मिलती है।

खीरा

खीरा

खीरा आंखों में सूजन से छुटकारा पाने के लिए एक शानदार प्राकृतिक उपाय हैं। ताजा खीरे की 2 स्लाइस लें और इसे 25 मिनट तक अपनी आंखों पर रखें। यह आपके दिमाग के साथ-साथ आपकी आंखों को ताज़ा करने में मदद करेगा। ठंडे खीरे के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्वाभाविक रूप से पफ्फी और सूजन के टिशू को कम करने में मदद करेंगे।

दूध भी दे फायदा

आंखों के नीचे सूजन को कम करने के लिए दूध भी आपकी बहुत मदद कर सकता है। इसके लिए आप कॉटन बॉल्सम को ठंडे दूध में डुबोकर आंखों पर सेंक दें। इससे आपको बहुत सहायता मिलेगा। यह आंख की अच्छी तरह से मदद करता है और यह उन्हें ठंडा भी कर देगा।

विटामिन ई

विटामिन ई

विटामिन ई मजबूत प्रतिरक्षा और स्वस्थ त्वचा और आंखों के लिए महत्वपूर्ण है। हाल के वर्षों में, विटामिन ई की खुराक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में लोकप्रिय हुई है। ये वे पदार्थ हैं जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं।

आंख के सूजन को कम करने के लिए आप एक कोटरे ठंडा पानी लें और इसमें विटामिन ई तेल की कुछ बूंदें डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसमें कॉटन बैग डुबोकर आंखों पर 20 मिनट तक रखें, यह आंखों के चारों ओर सूजन को कम करने में मदद करता है। – विटामिन ई किसमें पाया जाता है

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment