आँखों की देखभाल

आंखों की बीमारी का इलाज है ये 5 उपाय

आंखों की बीमारी का इलाज

हमारी आंखें चारों ओर की दुनिया के लिए एक खिड़की की तरह काम करती है। क्योंकि इन्हीं के जरिए हम इस खूबसूरत दुनिया को देख पाते हैं। इसलिए इसे स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है। अगर आंखों में किसी तरह की समस्या है तो आंखों की बीमारी का इलाज करना बहुत ही जरूरी है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

गुलाब जल

गुलाब जल

कई बार नींद पूरी न होने, आंखों में अवांछित कणों के जाने या फिर अधि‍क थकान होने पर आंखों में लालिमा आ जाती है। इसके लिए गुलाब जल डालने से लाभ होता है।

इसके अलावा गुलाब जल के कई अन्य फायदे भी हैं। गुलाब का पानी आपके चेहरे से अतिरिक्त तेलों को हटाने में सहायता करता है। यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को पीएच संतुलन गुणों के साथ रोकने में भी मदद करता है। यह ब्रेकआउट को नियंत्रित करते समय मुंहासे को कम करने में सहायता करता है।

खीरा

खीरा

यह एक ज्ञात तथ्य है कि खीरा का हमारे शरीर पर कूलिंग प्रभाव डालता है। इसके साथ यह यह हमारी आंखों पर भी वहीं प्रभाव डालता है। यह न केवल आपके आंखों को शांत करता है बल्कि दर्द या जलन को भी ठीक करता है। यदि आपके आंखों के पास डार्क सर्कल या पफ्फी आई की शिकायत है, तो खीरे की स्लाइस इससे छुटकारा दिलाने में बहुत ही मदद करेगी।

इसके लिए आप दो खीरे की स्लाइस लीजिए और 2 से 3 मिनट के लिए ठंड़े पानी में भिगो दीजिए। फिर इसे 10 मिनट के लिए अपने आंखों पर रखिए। आपको जरूर फायदा होगा। इसके अलावा आंखों के नीचे के कालापन होने पर सरसों के तेल की मालिश करने से तथा सूखे आंवले एवं मिश्री का चूर्ण समान मात्रा में 1 से 5 ग्राम तक सुबह-शाम पानी के साथ लेने से काफी फायदा होता है।

एलोवेरा

एलोवेरा

एलोवेरा एंटी-ऑक्सीडेंट गुण का त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने में मदद करता हैं। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाकर आप अपनी त्वचा को गोरा और सेहतमंद बना सकते हैं। इसके फायदे अनेक हैं। उन्हीं फायदों में से एक फायदा आंख से संबंधित भी है।

एलोवेरा को कई उपचार करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। कई गुणों के कारण यह आपकी आंखों पर बेहद सुखदायक प्रभाव डालता है। इसमें एंटीमाइक्रोबायल कंपाउंड और एंटीऑक्सीडेंट भी शामिल है, जो आपकी आंखों में दर्द का इलाज भी कर सकता है।

इसके लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जेल को दो चम्मच ठंडे पानी में मिलाइए तथा इसे पतला कर लीजिए। फिर कॉटन की सहायता से आप इसे 10 मिनट के लिए पलको पर लगाइए। आपको जरूर फायदा होगा। आप इसे एक दिन दो बार कर सकते हैं। इस बात का ध्यान दीजिए कि आप एलोवेरा केवल फ्रेस और ऑर्गेनिक ही उपयोग में लाइए। – एलोवेरा के साइड इफेक्ट, हो सकती है ये परेशानी 

दूध और शहद

दूध और शहद

शहद अपने एंटी-बैक्टीरियल गुण के लिए जाना जाता है। यह आंखों के संक्रमण का इलाज कर सकते हैं। उधर दूध की गर्मी जलन और सूजन को शांत करेगी। इसके लिए आप एक चम्मक गर्म दूध में दो से तीन बूंद शहद को डालिए।

फिर साफ ड्रोपर का उपयोग करते हुए आप इसे दो बूंद आंखों में डालिए। फिर दो मिनट तक आंख को बंद कीजिए। फिर उसके बाद साफ पानी से आंख को धो लीजिए। इसे दिन में दो बार लगाएं। आप कोशिश करें कि ऑर्गेनिक शहद ही इस्तेमाल हो।

सेब का सिरका

सेब का सिरका

सेब का सिरका सनबर्न के असर को कम करने में सहायक करता है। इससे त्वचा पर जनल कम होती है और सनबर्न खत्म होने की प्रक्रिया भी तेज होती है। इसके अलावा यह आंख के लिए भी गुणकारी है।

यह उपाय संक्रमण या इंफेक्शन के कारण होने वाले आंखों में दर्द से तत्काल राहत दे सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सेब का सिरके में मैलिक एसिड होता है, जो आंखों को प्रभावित करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होता है। इसके लिए आप एक चम्मच सेब के सिरके को दो चम्मच पानी में डालिए तथा अच्छी तरह से आप इसे मिला लीजिए। फिर 10 मिनट के लिए आप इसे अपने पलको पर रखिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment