आँखों की देखभाल घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

आंखों की देखभाल एवं घरेलु नुस्खे

आंखों की देखभाल एवं घरेलु नुस्खे

हम अपनी आंखों की वजह से इस खूबसूरत दुनिया को देखते हैं तथा फील करते हैं। ऐसे में हमें आंखों की देखभाल एवं घरेलु नुस्खे पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि ये नुस्खा आपकी आंखों की समस्या को दूर करने का घरेलू उपाय है।

आलू

आलू आसानी से हर घर में उपलब्ध होता है। कई व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के अलावा, यह किसी भी प्रकार की आंखों की सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। इसके प्रभाव के लिए इसकी एंटीमाइक्रोबायल गुण जिम्मेदार हैं। यह आंखों के चारों ओर डार्कनेस को हल्का करता है।

इसके लिए आप आलू को छिलकर उसे घिस लीजिए। इसका जूस निकाल लीजिए। फिर कॉटन बॉल को भिगोकर 15 मिनट के लिए अपने आंखों पर रखें। दिन में एक बार जरूर इस उपाय को अपनाएं।

आँखों की देखभाल करे हल्दी

आँखों की देखभाल करे हल्दी

मसालों की रानी के रूम में मशहूर हल्दी एक बहुत आम मसाला है। हल्दी के एंटीमिक्राबियल घटक आंखों में संक्रमण का इलाज करते है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट सामग्री और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और थकान से राहत देने का काम करते हैं।

यह स्वास्थ्य के साथ-साथ सौंदर्य वृद्धि और त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। आँखों की देखभाल के लिए आप एक गिलास पानी को गर्म कीजिए और उसमें एक चम्मच हल्दी का पाउडर मिलाएं। फिर इसे छानकर रोजाना दो बार आंखे धोयें।

आंखें बन्द रखें जिससे हल्दी का पानी अन्दर नहीं जाए और सिकाई भी हो जाए। इससे आंखों की लाली, सूजन, आँखों से पानी गिरना आदि रोग ठीक हो जाते हैं।

आंखों के लिए घरेलू उपाय है खीरा

आंखों के लिए घरेलू उपाय है खीरा

आंखों के घरेलू उपाय में खीरे को सबसे आगे रखा जाता है। आप खीरे की सहायता से आंखों की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं। यह एक ज्ञात तथ्य है कि खीरा हमारे शरीर पर कूलिंग प्रभाव डालती है। यह हमारी आंखों पर भी वही प्रभाव डालता है।

यह आंखों को शांत है और किसी भी दर्द या जलन को ठीक करता है। यदि आपको डार्क सर्कल या पफ्फी आइज की समस्या है, तो खीरा स्लाइस उन समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करेगी।

इसके लिए आप ठंड़े पानी में खीरे की 2 स्लाइस को दो से तीन मिनट के लिए रखें। इसके इसे निकालकर 10 मिनट के लिए आंखों पर रखें। जब आंखों में कोई दिक्कत हो तो आप इस उपाय को अपना सकते हैं।

आंखों में दर्द का इलाज करे एलोवेरा

आंखों में दर्द का इलाज करे एलोवेरा

एलोवेरा का इस्तेमाल शरीर की बीमारियों को दूर करने के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा एंव बालों के लिए भी फायदेमंद है। एलोवेरा कई तरह की बीमारियों में उपचार गुणों के लिए जाना जाता है।

इसकी सुखदायक गुणों के कारण यह आपकी आंखों पर बेहद आरामदायक प्रभाव डालता है। इसमें एंटीमाइक्रोबायल कंपाउंड और एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो आपकी आंखों में दर्द के कारणों का इलाज कर सकते हैं।

इसके लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जेल लीजिए और दो बड़े चम्मच ठंड़े पानी में मिला दीजिए। फिर रुई को इसमें भिगोकर 10 मिनट के लिए पलकों पर रखें। आप इसे दिन में दो बार कर सकते हैं। – एलोवेरा जेल बनाने की विधि

आंखों में दर्द और थकावट से राहत दे गुलाब जल

आंखों में दर्द और थकावट से राहत दे गुलाब जल

तवचा की समस्या को दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत ही लाभकारी होता है। यह स्किन को साफ करने के साथ ही अपने एंटी-बैक्टीरियल गुण से संक्रमण भी दूर करता है।

जब आंखों में दर्द और थकावट से राहत चाहिए तो गुलाब का पानी एक प्रसिद्ध घरेलू उपाय है। आप बहुत ही जल्द कूलिंग और आराम महसूस करेंगे।

इसके लिए आप कॉटन को पानी में डुबोएं और इसे 10 से 15 मिनट के लिए बंद पलकों पर रखें। यदि आपको अच्छे परिणाम चाहिए तो ठंड़ा गुलाब जल प्रयोग में लाएं। – चमकदार चेहरे के लिए गुलाब जल के फायदे

सेब का सिरका

सेब का सिरका

सेब के सिरके में मौजूद कैल्शियम, पोसोडियम, टैशियम, क्लोरीन तथा आयरन आदि तत्व त्वचा के पोषण के लिए अति आवश्यक होते हैं। आंखों की देखभाल एवं घरेलु नुस्खे में सेब का सिरका भी शामिल है।

यह उपाय संक्रमण के कारण होने वाली आंखों में दर्द से तत्काल राहत दे सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एसीवी या सेब का सिरका  में मैलिक एसिड होता है, जो आंखों को प्रभावित करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होता है।

इसके लिए आप दो बड़े चम्मच पानी में एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। फिर इसमें कॉटन बॉल को डुबोएं और 10 से 15 मिनट के लिए इसे अपने पलको पर रखें। इसे दिन में एक या दो बार जरूर करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment