आँखों की देखभाल घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

आंखों की जलन और थकान के लिए 7 घरेलू उपचार

आंखों की जलन और थकान के घरेलू उपचार

हमारी आंखें एक खिड़की तरह हैं जिसके माध्यम से आप अपने आस-पास की खूबसूरत दुनिया को देखते हैं। आंखों की जलन और थकान आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करती है और आपको दुखी बनाती है। आंखों में जलन या खुजली तेजी से एक आम समस्या बनती जा रही है। खासकर शहरों में जहां लोग प्रदूषण की वजह से आंखों में जलन की समस्या का सामना कर रहे हैं। आइए हम आंखों की जलन और थकान को दूर करने के घरेलू उपचारों के बारे में बात करते हैं।

आंखों की समस्या को दूर करे खीरा

आंखों की समस्या को दूर करे खीरा

विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और विटामिन ए से भरपूर खीरा आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए बहुत ही सहायता करता है। ये न केवल आंखों की जलन दूर करता है बल्कि ठंडक देने का काम करता है।

इसके लिए आप खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर उन्हें फ्रिज में रख दें। कुछ देर के लिए खीरे के इन टुकड़ों को आंखों पर रखकर लेट जाएं। जलन और थकान दूर करने का ये बेहद प्रभावशाली और आसान तरीका है।

गुलाब जल

गुलाब जल

गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा की लाली को कम करने में मदद कर सकता हैं तथा मुंहासे, त्वचा रोग और एक्जिमा से निजात भी दिला सकता हैं। इसके लिए आप गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते हैं और इन्हें आंखों पर रखकर लेट सकते हैं या फिर गुलाब जल की एक या दो बूंद को आंखों में भी डालकर कुछ देर के लिए आराम करें। इससे आंखें साफ हो जाएंगी और थकान और तनाव भी दूर हो जाएगा। – स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे

टी बैग

ब्लैक और ग्रीन टी दोनों पत्तियां एक श्रेष्ठ एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट एजेंट है। इनके टी बैग के इस्तेमाल से खुजली और सूजन को कम करने में सहायता मिल सकती है। इसके लिए आप 30 मिनट तक टी बैग को फ्रीज में रख दें। फिर इस टी बैग को 10 से 15 मिनट के लिए अपनी आंख को बंद करके पलकों पर रखें। जब भी आखं में जलन या खुजली हो तो आप इस उपाय को अपना सकते हैं।

कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल जिसे हम रेंड़ी के तेल के नाम से भी जानते हैं। रेंड़ी के तेल में प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं और विटामिन ई, खनिज, प्रोटीन, और ओमेगा-6 और ओमेगा-9 जैसे फायदेमंद फैटी एसिड भी पाया जाता है। आप आंखों से जुड़ी ज्यादातर परेशानियों को आप कैस्टर ऑयल को अमल लाकर दूर कर सकते हैं।

इसके लिए आप रूई के एक टुकड़े को कैस्टर ऑयल या रेंड़ी के तेल में डुबोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें। इसके बाद इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं। आप चाहें तो उंगलियों में कैस्टर ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मालिश भी कर सकते हैं।

कच्चा आलू

कच्चा आलू

आलू फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी तथा विटामिन बी6 का बहुत ही अच्छा स्रोत है। आलू का रस एक अद्भुत एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के तौर पर काम करता है। आंखों की जलन, थकान और आंखों के नीचे बने काले घेरों को दूर करने के लिए कच्चे आलू को आप उपयोग में ला सकते हैं।

खीरे की ही तरह आलू के भी पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं। आपको आंखों की जलन और थकान में जरूर फायदा मिलेगा।

ठंडा दूध

ठंडा दूध

आंखों की जलन और थकान को दूर करने के लिए ठंडा दूध भी बहुत ही उपयोगी है। कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, प्रोटीन और विटामिन के2 से भरपूर ठंडा दूध आंखों को साफ करने में बहुत ही प्रभावशाली है। दूध में मौजूद कई तत्व आंखों के संक्रमण और थकान को दूर करने में सहायक होते हैं। आप चाहें तो ठंडे दूध का पैच बना सकते हैं या फिर ठंडे दूध से आंखों पर मालिश कर सकते हैं। – बादाम दूध पीने के फायदे

पानी से आंख धोना

पानी न केवल आपकी आंखों को शुद्ध करता है बल्कि जलन से तुरंत आराम भी देता है। आप रोजाना दो से तीन बार अपनी आंखों को साफ पानी से धोइए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment