आँखों की देखभाल

आंखों में जलन क्यों होती है

आंखों में जलन क्यों होती है

टीवी देखते समय या कंप्यूटर पर काम करते समय हमारी आंखों में जलन होने लगता है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि आंखों में जलन क्यों होती है? खैर इसमें हमारा मन आखों को मसलने या खुजलाने को करता है जिससे आखें लाल हो जाती है। यह समस्या ज्यादातर रात को सोते समय देखने को मिलता है। आइए आंखों में जलन के कारण के बारे में जानते हैं।

कंजंक्टिवाइटिस

कंजंक्टिवाइटिस को हम पिंक आई भी कहते हैं जो कंजंक्टिवा का सूजन है। जब कंजंक्टिवा में किसी भी तरह के इंफेक्शन (बैक्टीरियल, वायरल, फंगल) या एलर्जी होने पर सूजन आ जाती है तो उसे कंजंक्टिवाइटिस कहा जाता है। इसमें आंखें लाल हो जाती और यही इसका लक्षण है। सूजन के कारण कंजंक्टिवा में छोटे रक्त वाहिकाए व्यास में वृद्धि का कारण बनती है, जिसके परिणामस्वरूप आंखों का सफेद रंग गुलाबी या लाल रंग हो जाता है।

ड्राई आई सिंड्रोम

ड्राई आई सिंड्रोम

यदि आपकी आंखें ड्राई लगती हैं, चुभन का अनुभव होता है, या चर-चर करता है, तो आपको ड्राई आई सिंड्रोम हो सकता है। आजकल ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है। इसकी वजह है लगातार कंप्यूटर पर काम करते रहना। ऐसे में या तो आंखों में आंसू कम बनने लगते हैं या उनकी गुणवत्ता अच्छी नहीं रहती है।

ड्राई आई सिंड्रोम वास्तव में बहुत आम है। ड्राई आई सिंड्रोम ऐसी स्थिति है, जो तब हो सकती है जब आंसू ग्रंथियां सही मात्रा या गुणवत्ता में आंसू का उत्पादन न कर पा रहा हो। यदि आप ड्राई आई सिंड्रोम से पीड़ित हैं, तो आप देखने की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। कभी-कभी आंखों में आंसू और नमी की कमी विजन को धुंधला कर सकती है।

आंख की एलर्जी

आंखों में जलन क्यों होती है? इसका एक जवाब यह भी है कि आपकी आंख में एलर्जी भी हो सकती है। आंखों की एलर्जी कभी-कभी महत्वपूर्ण असुविधा का कारण बनती है। यह परेशान करने वाले लक्षणों के साथ दैनिक गतिविधियों में बाधा डालती है।

आंखों की एलर्जी आपको दुखी महसूस करा सकती है, क्योंकि यह आपके देखने की क्षमता को प्रभावित करती है और हमारी आंखों को अनियंत्रित करने के लिए कारण बनती है। आंख एलर्जी का इलाज करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उसे हटाने के लिए डिज़ाइन की गई एक उपचार योजना पर ध्यान देना होगा।

कॉर्नियल अल्सर

कॉर्नियल अल्सर

कॉर्नियल अल्सर कॉर्निया की सतह पर एक क्षरण या खुली दर्द है। कॉर्नियल अल्सर गंभीर संक्रमण होता है। कॉर्निया खुले जख्म को विकसित करता है और अगर गलत तरीके से इसका उपचार किया जाए, तो इससे अंधापन भी हो सकता है। कॉर्नियल अल्सर होने पर बहुत ज़्यादा दर्द होता है, पीप या मवाद निकलता है और विजन धुंधली हो जाती है।

कई बार, कॉर्नियल अल्सर तीव्र दर्द, हल्की संवेदनशीलता और रेडनेस का कारण बन सकता है। कुछ अल्सर लगातार जलन की भावना पैदा कर सकते हैं। कॉर्नियल अल्सर उन लोगों में आम हैं जो कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, खासकर अगर वे उन्हें रात भर पहने रखते हैं।

ब्लेफेराइटिस

आंखों में जलन क्यों होती है उसके पीछे ब्लेफेराइटिस भी एक कारण है। ब्लेफेराइटिस आमतौर पर तब होता है जब आंतरिक पलक की सूक्ष्म तेल ग्रंथियों में सूजन हो जाती हैं। यह अक्सर अन्य स्किन की स्थिति या एलर्जी के साथ होता है।

यदि आपको ब्लेफेराइटिस की समस्या है तो आपको सुबह उठने के बाद इसके लक्षण दिखाई देंगे। इसके लक्षण में लाल, खुजली वाली पलकें शामिल हैं जो चिकना और क्रस्टेड लग सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment