आँखों की देखभाल ब्यूटी टिप्स

चश्मे की वजह से नाक पर लगे निशान को हटाने के घरेलू उपाय

चश्मे की वजह से नाक पर लगे निशान

आंखों को बचाए रखने के लिए या फिर कम दिखने की वजह से हम चश्मा लगाते हैं, लेकिन लगातार कई-कई घंटों तक चश्मा लगाने की वजह से हमारे नाक पर निशान पड़ जाते हैं। अगर आप इस निशान को हटाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए घरेलू उपाय को अपनाइए।

ऐलोवेरा

इसे एंटीवायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। यह कब्ज और डायबिटीज का इलाज करने में सहायता करता है। ऐलोवेरा व्यापक रूप से सौंदर्य उत्पादों में उपयोग किया जाता है। यह ड्राई स्किन और मुंहासे के लिए बहुत ही अच्छा उत्पाद है। इसके अलावा ऐलोवेरा में नेचुरल रूप से पाया जाने वाला जेल चेहरे के दाग-धब्बों और भद्दे निशान को दूर करता है।

यदि आपके आंखों और नाक के पास चश्मे से काला निशान पड़ गया है तो एलोवेरा की ताजी पत्ती को छीलकर उसके अंदर से जेल निकालें। इसे उस निशान पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। इसे 10 से 15 मिनट लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। चश्में से हुए दाग दूर हो जाएंगे।

खीरे की स्लाइस भी है फायदेमंद

खीरे की स्लाइस भी है फायदेमंद

खीरा फायदेमंद पोषक तत्वों के साथ-साथ कुछ प्लांट कंपाउंड और एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता, जो कुछ बीमारियों का इलाज करने और यहां तक कि उन्हें रोकने में मदद कर सकता है।

इसमें कैलोरी कम होता है जो वजन को कम करने में सहायता करता है। इसके आलावा त्वचा के दागों को खत्म करने के लिए खीरे का रस एक रामबाण इलाज के तौर पर काम करता है। यदि चश्मा पहनने से दाग हो गया है, तो खीरे की स्लाइस काटकर या उसका रस निकालकर उन्हीं दागों पर लगाएं। कुछ दिन बाद आप देखेंगे कि वह दाग हट गया है।

गुलाब जल

गुलाब जल

गुलाब जल त्वचा की पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, और अतिरिक्त तेल को भी नियंत्रित करता है। गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की लाली को कम करने में मदद कर सकता हैं तथा मुंहासे, त्वचा रोग और एक्जिमा से छुटकारा दिलाने में सहायता कर सकता हैं।

इसके लिए आप सॉफ्ट कॉटन की मदद से गुलाब जल को अपनी आंखों के आस-पास लगाएं। फिर इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। – आँखों के लिए गुलाब जल के फायदे

आलू का जूस

आलू का जूस

आलू में विटामिन सी की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है। यह पोषक तत्व कोल्ड और इंफेक्शन से लड़ता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायता करता है। इसमें न केवल एंटी-एजिंग के गुण है बल्कि यह आपके स्किन को हाइड्रेट भी करता है।

चश्मे की वजह से नाक पर पड़े दाग को हटाने के लिए आप आलू छिलकर उसका रस निकाल लें और 15 से 20 मिनट तक निशान पर लगा कर रखें। फिर ठंडे पानी से धोकर चेहरे को साफ कर लें। कुछ ही दिनों में नाक के दाग हट जाएंगे।

संतरे का जूस

संतरे का जूस

विटामिन सी से भरपूर संतरे का जूस इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और कई बीमारियों जैसे फ्लू या सर्दी के खिलाफ काम करने में बहुत ही सहायता करता है। इसके अलावा संतरे के रस में विटामिन सी का मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के दाग-धब्बों को दूर कर चेहरे को चमक प्रदान करनें में अहम भूमिका निभाता है।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण उम्र बढ़ाने वाले प्रभावों को रोककर त्वचा को ताजा, सुंदर और युवा दिखाता है। चश्मे की वजह से नाक पर लगे निशान को हटाने के लिए आप संतरे के जूस लें या फिर संतरे के छिलके को भी पीसकर इसका उपयोग आप अपने नाक के लिए कर सकते हैं। इसे 15 मिनट तक लगाए रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

शहद

शहद

उच्च गुणवत्ता वाले शहद में कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। इनमें ऑर्गेनिक एसिड और फेनोलिक कंपाउंड जैसे फ्लैवोनोइड्स पाया जाता है। यह ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। नाक पर लगे निशान को हटाने के लिए यह एक अच्छा घरेलू नुस्खा है। इसके लिए एक कटोरी में शहद और दूध को बराबर मात्रा लें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं।

इसके बाद इसमें थोड़ा सा जई का आटा भी इसमें डाल दें। तैयार हुए इस पेस्ट को चेहरे पर पड़े निशान या घेरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। निशान को दूर करने में यह बहुत ही सहायता करता है। – जीरा और शहद के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment