आँखों की देखभाल

डार्क सर्कल्स के 7 कारण क्या है तथा इससे बचने के उपाय

डार्क सर्कल आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताती है। इससे यह पता चलता है कि आप तनाव ले रहे हैं या फिर आपके शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी है। आइए जानते हैं वह कौन से कारण है जिसके चलते व्यक्ति को डार्क सर्कल होता है।

शरीर में पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी से कई रोग होते हैं, जिसमें डिहाइड्रेशन एक बहुत ही बड़ी समस्या है। वैसे आंखों के नीचे कालापन या डार्क सर्कल्स भी शरीर में पानी की कमी की वजह से होता है। आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए यह जरूरी है कि आप नियमित रूप से 10 से 12 गिलास पानी का सेवन कीजिए।

हीमोग्लोबिन का स्तर

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स का एक कारण हीमोग्लोबिन का स्तर भी है। हीमोग्लोबिन के स्तर के संबंध में आंतरिक समस्याओं की जांच करने की आवश्यकता है और यह देखने के लिए कि क्या आपको कोई आंतरिक कमजोरी तो नहीं है। हालांकि उच्च प्रोटीन और संतुलित आहार से आप हीमोग्लोबिन के स्तर को ठीक कर सकते हैं।

जेनेटिक समस्या

यदि आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स दिख रहा है तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि यह आपकी जेनेटिक समस्या है। कई बार, डार्क सर्कल का कारण अनुवांशिक हो सकता है। ऐसे मामलों में आप इससे पूरी तरह से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं हों पाएंगे। लेकिन यदि आप इस पर ठीक तरह से काम करते हैं तो निश्चित रूप से आपको इसमें सफलता मिल सकती है।

नींद में कमी

यदि आप देर रात तक जग रहे हैं, देर रात तक पार्टी कर रहे हैं या फिर धूम्रपान या शराब का सेवन कर रहे हैं तो यह चीज डार्क सर्कल को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए अपने जीवनशैली को संतुलित करें और उचित आराम करें।

तनाव लेना

तनाव कई तरह के रोगों का वजह बन सकता है। जो लोग बहुत तनावग्रस्त हैं, उनमें नींद की समस्याएं हमेशा रहती हैं। इसके अलावा तनाव में आप अपनी भूख-प्यास को भी भूल जाते हैं। ज्यादा तनाव आपकी त्वचा पर असर डालने लगता है। यह डार्क सर्कल्स को जन्म देता है।

सही तरह से डाइट न लेना

तीन टाइम यदि आप खा रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप सही डाइट ले रहे हैं। आप डाइट में किस तरह का पौष्टिक आहार ले रहे हैं यह भी बहुत ही जरूरी है। जंक फूड जैसे खाद्य पदार्थ डार्क सर्कल्स को जन्म देने में बहुत ही सहायता करते हैं।

कितने घंटे कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं

कितने घंटे कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं

काम करते-करते कभी यह पता ही नहीं चल पाता है कि हमने कितने घंटे काम कर लिया। लंबे समय तक यदि आप कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करते हैं, तो इससे डार्क सर्कल्स जैसी समस्या उत्पन हो सकती है।

डार्क सर्कल्स को कैसे दूर करें

1. संतरे का छिलका डार्क सर्कल्स हटाने में मदद कर सकता है। इसके लिए संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें। इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से डार्क सर्कल्स हटाने में सहायता मिलेगी।

2. डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू का भी प्रयोग किया जा सकता है। आलू के रस को भी नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला लें। इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे समाप्त हो जाएंगे।

3. ठंडे टी-बैग्स के इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल को समाप्त किया जा सकता है। टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रख दें और उसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं। 10 मिनट तक रोज ऐसा करने से लाभ होगा।

4. आंखों के नीचे का कालापन दूर करने के लिए ठंडे दूध का लेप भी फायदेमंद है। कच्चे दूध को ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद रूई की मदद से उसे आंखों के नीचे लगाएं। ऐसे दिन में दो बार करने से जल्दी लाभ होगा

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment