आँखों की देखभाल

गर्मी में आंखों की देखभाल

गर्मी में आंखों की देखभाल

आपकी आंखों को नियमित रूप से आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह नियमित जांच की आवश्यकता होती है। वास्तव में, आपकी आंखों का स्वास्थ्य आपको अपने समग्र स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकता है। आज हम आपको गर्मी में आंखों की देखभाल के बारे में बताएंगे जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए।

अल्ट्रावायलेट किरणों से बचने के लिए पहनें धूप का चश्मा

आप पहले से ही जानते हैं कि आपको अपनी त्वचा को पराबैंगनी विकिरण (अल्ट्रावायलेट किरणों) से सुरक्षित रखना चाहिए। ऐसे ही हमारी आंखों को भी समान सुरक्षा की आवश्यकता है। गर्मी में आंखों की देखभाल के लिए आप धूप का चश्मा पहनें। इससे आपको अल्ट्रावायलेट किरणों से बचने में सहायता मिलेगी।

पूल में गॉगल्स का प्रयोग करें

पूल में गॉगल्स का प्रयोग करें

यदि आपने कुछ महीनों तक तैराकी नहीं की हैं, तो पूल में पहली डुबकी आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है। आंखों के संपर्क में क्लोरीन के आने से इसका आंखों पर बुरा असर पड़ता है। सुरक्षा के लिए सबसे आसान समाधान यह है कि हर बार जब भी आप पूल में जाएं तो गॉगल्स जरूर पहनें ।

नियमित रूप अपने हाथ को धोएं

अध्ययनों से संकेत मिलता है कि संक्रमणीय बीमारी के फैलने से खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से अपने हाथ धोना है। यह अभ्यास आपको कंजक्टिवाइटिस जैसी आंख से संबंधित स्थितियों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।

आंखों को न रगड़ें

कोई चीज छूने के बाद आप अक्सर अपनी आंखों को रगड़ते हैं तो आप कंजक्टिवाइटिस जैसी स्थिति का सामना कर सकते हैं।   आंख में कचरा, जहरीला कीट या कोई तिनका आदि गिर जाने पर यदि उसे जोर से रगड़ा जाए तो कौर्निया में खरोंच आ सकती है और घाव भी हो सकता है। इसलिए कुछ गिर जाने पर आंख को रगड़े नहीं।

चश्मे के साथ टोपी भी पहनें

चश्मे के साथ टोपी भी पहनें

यदि आप बाहर जाते समय धूप का चश्मा पहनते हैं, तो आप अपनी आंखों और पलकें को यूवीआर से सुरक्षा प्रदान नहीं कर रहे हैं। जब आप अपने धूप का चश्मा पहनते हैं, तो अपने जोखिम को कम करने के लिए कम से कम 3 इंच चौड़े टोपी भी पहनें। टोपी और धूप का चश्मा के लगातार उपयोग से आपके यूवीआर एक्सपोजर में काफी कमी आएगी।

केमिकल्स से दूरी

गैर-व्यावसायिक कार्यों में भी आपकी आंखों को चोट पहुंचाने के कई अवसर हैं। कुछ केमिकल्स ऐसे होते हैं जो आपको आंखों में जलन पैदा कर सकते हैं। इसलिए इससे दूरी बना कर रखें।

हेल्दी खाएं

आप यह जानकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप जो खाते हैं वह इस बात को प्रभावित करता है कि आपका विजन कैसा है। ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन ऐसे एंटीऑक्सिडेंट हैं जो मैकुलर डीजेनरेशन और मोतियाबिंद का प्रतिरोध करने में मदद के लिए जाने जाते हैं।

विटामिन सी, विटामिन ई और जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ जोड़ने से आयु से संबंधित मैकुलर डीजेनरेशन के लक्षणों को कम करने में सहायता मिल सकती है।

भरपूर नींद लीजिए

भरपूर नींद लीजिए

अनिद्रा को हल्के में नहीं लेना चाहिए। इससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। नींद की कमी से एकाग्रता में कमी, कई तरह के परेशानियां, पेट की गड़बड़ी और आंखों के नीचे काले घेरे इसलिए भरपूर नींद लेने की कोशिश कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment