आँखों की देखभाल

मानसून के मौसम कंजक्टिवाइटिस से कैसे बचें

मानसून के मौसम कंजक्टिवाइटिस से कैसे बचें

मानसून जहां एक ओर तेज गर्मी से हमें राहत प्रदान करता है, वही दूसरी ओर इस मौसम में बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण का भी बोलबाला होता है। आम तौर पर बारिश के मौसम के दौरान होने वाले संक्रमण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। हमारी आंखों में होने वाले सबसे आम संक्रमण हैं ‘कंजक्टिवाइटिस’।

कंजक्टिवाइटिस जिसे आमतौर पर “गुलाबी आंख” के नाम से जाना जाता है, यह आपकी आंखों की बाहरी झिल्ली में संक्रमण या सूजन है।

कंजक्टिवाइटिस वायरस या बैक्टीरिया, एलर्जी और कुछ केमिकल की वजह से होता है। इसमें आम तौर पर आंखें गुलाबी हो जाती है, आंखों में किरकिरा लगता है, आंखों में खुजली होती है और आंसू आते रहते है।

मानसून के मौसम कंजक्टिवाइटिस से कैसे बचें

स्वच्छ रहें

स्वच्छ रहें

आंखों की बीमारियों से बचने के लिए आपको साफ-सफाई का पूरा ध्यान देना चाहिए। अक्सर हम जाने-अनजाने अपने हाथों से आंख को टच कर देते है, जिससे कंजक्टिवाइटिस होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसके लिए आप अपने हाथ की अच्छी तरह से साफ सफाई करें और अपने हाथ को अपने आंख के पास न ले जाएं। हमेशा अपनी आंखों के नजदीक आने वाले कपड़ों को भी साफ रखें।

कंजक्टिवाइटिस फैलने वाली बीमारी

कंजक्टिवाइटिस फैलने वाली बीमारी

कंजक्टिवाइटिस का संक्रमण एक से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलता है। अगर कोई व्यक्ति बीमारी से संक्रमित रोगी की किसी भी वस्तु का इस्तेमाल कर रहा है जैसे रूमाल, चश्मा, कॉन्टेक्ट लेंस, तौलिया, टॉयलेट की टोंटी, दरवाजे का हैंडल, दूसरों का मोबाइल फोन लेना आदि तो संभव है कि उसे भी यह बीमारी हो सकती है।

इसलिए किसी के साथ अपने समान को साझां न करें और कोई वस्तु जैसे टोटी और दरवाजे का हैंडल इस्तेमाल कर रहे हैं तो अच्छी तरह से अपने हाथ को साफ कीजिए। इसके अलावा जब भी आप अपने घर से बाहर जाते हैं, तो धूप का चश्मा या चश्मा पहनें। वे बाहरी तत्वों को हमारी आंखों में प्रवेश करने से रोकते हैं।

अपनी आंखों को लेकर बरतें सावधानी

आंखों की गंदगी को दूर करने के लिए रोजाना ठंडे पानी से अपनी आंखें धोएं। जागने या कॉन्टेक्ट लेंस को हटाने के बाद अपनी आंखों को जोर से न रगड़ें, यह आदत बच्चों के बीच आम है, क्योंकि यह कॉर्निया को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

आंख की साफ-सफाई पर ध्यान

आंख की साफ-सफाई पर ध्यान

यदि आप बारिश में भीग जाते हैं, तो याद रखें कि एक बार जब आप घर वापस आते हैं तो आपको अपनी आंखों को साफ पानी से धोना चाहिए और आंखों को सूखे तौलिये से सूखाना चाहिए। इसके अलावा मानसून में ह्यूमिडिटी ज्यादा होती है जिसकी वजह से लोग रुमाल का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप उस रुमाल को आंख पर न लगाइए बल्कि आप टिश्यू पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कॉन्टेक्ट लेंस न पहनें

यदि आपको आंखों के संक्रमण के कोई लक्षण दिखाई दे, तो अपनी आंखों पर कुछ ठंडा पानी छिड़कें और जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से मिले।

यह महत्वपूर्ण है कि यदि आप आंखों के संक्रमण से पीड़ित हैं, तो आपको कॉन्टेक्ट लेंस पहनना नहीं चाहिए। इस मौसम कॉन्टेक्ट लेंस आंखों में अत्यधिक सूखेपन का कारण बन सकता है, जिससे आंखें लाल हो सकती हैं और उनमें जलन हो सकती है।

स्वस्थ आहार लें

स्वस्थ आहार लें

किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए अपने शरीर को स्वस्थ और इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाए रखने के लिए संतुलित और स्वस्थ आहार लें। इसके अलावा आप आंखों सेहतमंद रखने वाले आहारों का भी सेवन कर सकते हैं। जैसे आप मछली, अंडा, बादाम, डेयरी उत्पाद, गाजर, काले और संतरे का सेवन कर सकते हैं।

जलभराव वाले क्षेत्रों से बचें

क्योंकि उनमें बहुत सारे वायरस, बैक्टीरिया और फंगस होते हैं जो आसानी से संक्रमित हो सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment