आँखों की देखभाल

पलकों को लंबा करने का 5 तरीका

पलकों को लंबा करने का तरीका

आंखों की खूबसूरती में पलकों की बहुत बड़ी भूमिका होती है। यदि आप की पलके घनी नहीं है, तो आंखों की खूबसूरती पूरी नहीं होगी। कुछ लड़कियों की पलके नेचुरल रूप से घनी और लंबी होती है जो उनकी खूबसूरती को दर्शाती है। आइए जानते हैं तो पलकों को लंबा करने घरेलू उपाय के बारे में…

ग्रीन टी

ग्रीन टी

ग्रीन टी न केवल शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में सहायता करता है बल्कि आपके पलकों के लिए भी बहुत ही लाभकारी है। आपको बस इतना करना है कि ग्रीन टी बैग को अपने पलकों पर आधे घंटे के लिए अपने पलकों पर लगाएं। यह बहुत ही प्रभावशाली है।

अपनी डाइट में विटामिन ई को करें शामिल

आहार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के रूप में जाना जाता है। आप हर दिन अपने आहार में विटामिन ई की खुराक शामिल करें। विटामिन ई एक घुलनशील विटामिन है, जिसमें अच्छी मात्रा में नमी होती है। यह नमी हमारी त्वचा और बालों के लिए खासी फायदेमंद है। पलकों को लंबा करने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन को शामिल कीजिए।

शिया मक्खन

शिया मक्खन

शिया मक्खन में बालों को सॉफ्ट करने वाले गुण है। शिया मक्खन में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। शिया मक्खन विटामिन ए और विटामिन ई से समृद्ध आहार हैं। यह पलकों को लंबा करने में बहुत ही सहायता करता हैं। इसके लिए आप शिया मक्खन लीजिए और अपनी उंगलियों पर इसे रगड़िए। इसके बाद आप इसे पलकों पर लगाइए और इसे पूरी रात के लिए छोड़ दीजिए।

पेट्रोलियम जेली

आम मौसम के बजाए सर्दी के मौसम में पेट्रोलियम जेली का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। ठंड में फटी और रूखी त्वचा से बचने के लिए अगर आप भी पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा है। इसके लिए कुछ पेट्रोलियम जेली लें और पुराने मस्करा ब्रश का उपयोग करके पूरी रात तक इसे अपने पलकों पर लगाएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment