आयुर्वेदिक उपचार

अच्छी नींद के लिए आयुर्वेदिक उपाय

अच्छी नींद के लिए आयुर्वेदिक उपाय

जब शरीर को स्वास्थ्य और संतुलन बनाए रखने की बात आती है तो आहार की तरह नींद भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। नींद महर्षि आयुर्वेद के मौलिक मुख्यधारा में से एक है। अत्यधिक तनाव के कारण लोग स्वाभाविक नींद को भूलते जा रहे हैं और दवाइयों के सहारे सोने का प्रयास करते हैं। यदि आप दावाईयों के सहारे नींद लेने का प्रयास करेंगे तो इससे आपकी सेहत भी प्रभावित होगी। इसलिए अच्छी नींद के लिए आयुर्वेदिक उपाय के बारे सोचना चाहिए।

एक कप गर्म दूध का कीजिए सेवन

दूध ट्रीप्टोफन का एक बड़ा स्रोत है, जो नींद लाने में मदद करता है। बेहतरन नींद के लिए आप एक चौथाई चम्मच जायफल के साथ एक गिलास गर्म दूध पीजिए। आपको बता दें कि दूध का सेवन दिन में किया जाए तो यह हमें दिनभर उर्जा देता है और रात में लिया जाए तो यह दिमाग को शांत करके अच्छी नींद लाने में सहायता करता है।

अच्छी नींद के लिए तेल की मसाज

अच्छी नींद के लिए तेल की मसाज

ऐसा माना जाता है सोने से पहले कुछ मिनट मसाज कर लेने से अच्छी नींद आती है। ऑयल मसाज या तेल मालिश तंत्रिका तंत्र को शांत करने का एक शानदार तरीका है, और इस प्रकार, यह नींद लाने में भी मदद करता है।

स्कैल्प पर मालिश करना अच्छी नींद को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है। इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले अपने स्कैल्प पर एक या दो बूंद तेल डालें और अच्छी तरह से मसाज करें।

मेडिटेशन

गहरी नींद की आयुर्वेदिक दवा के रूप में मेडिटेशन भी काम करता है। आपको बता दें कि मेडिटेशन के स्वास्थ्य लाभ बहुत हैं। यह आपके शरीर के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अच्छा है। बिस्तर पर जाने से पहले 10-15 मिनट मेडिटेशन को दें। यह आपके शरीर को आराम पहुंचाएगा और एक अच्छी नींद लाने में मदद करेगा। – मेडिटेशन कैसे करें और इसके लाभ

अनिद्रा का उपाय है योग

अनिद्रा का उपाय है योग

यदि पर्याप्त नींद नहीं आ रही है, तो योग इसमें आपकी मदद करेगा। योग का अभ्यास, विशेष रूप से प्राणायाम, मन को शांत करने और शरीर और तंत्रिका तंत्र को आराम करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सरल श्वास अभ्यास (breathing exercises) भी नींद को प्रेरित करने में मदद करेगा।

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

क्या आप जानते हैं कि नींद के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां मौजूद हैं? हां, कुछ जड़ी बूटियां हैं जो आपके तंत्रिकाओं को आराम देती हैं और शांतिपूर्ण नींद की सुविधा देती हैं। उनमें से कुछ अश्वगंधा और शंखपुष्पी हैं।

हेल्दी डाइट

हेल्दी डाइट

आपको यदि अच्छी नींद चाहिए और पाचन की समस्या को दूर करना है तो आपको अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करना होगा। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण है। भारी, मसालेदार, या बढ़ते खाद्य पदार्थों से बचें क्योंकि वे अम्लता या अपचन का कारण बन सकते हैं, जो नींद चक्र को प्रभावित कर सकते हैं। उचित पाचन और बेहतर नींद के लिए बिस्तर पर जाने से पहले दो से तीन घंटे हल्का भोजन करने का सुझाव दिया जाता है। – भोजन करने के नियम

एक अच्छा रुटीन बनाएं

एक अच्छा रुटीन बनाएं

गहरी नींद के लिए एक अच्छा रुटीन का होना बहुत ही जरूरी है। उचित नींद की नियमितता का पालन करने से आपकी बायोलॉजिकल क्लॉक स्थिर रहती है और आपकी नींद में सुधार होता है। अच्छी नींद के लिए ये आयुर्वेदिक सुझाव आपकी नियमित रूप से आपकी मदद करेगा। इनके साथ-साथ आप यह भी सुनिश्चित करें कि आपका कमरा सही ढंग से सोने के लिए पर्याप्त अंधेरा है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment