आयुर्वेदिक उपचार

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए 7 आयुर्वेदिक तरीके

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए आयुर्वेदिक और हर्बल तरीके

आपके शरीर में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल आपके समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। अत्यधिक लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन या खराब कोलेस्ट्रॉल आपको हृदय रोग या स्ट्रोक के उच्च जोखिम डाल सकता है। ऐसे में आप कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए आयुर्वेदिक और हर्बल तरीके अपना सकते हैं।

लहसुन-अदरक और नींबू

लहसुन-अदरक और नींबू

कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने स्वाद, एंटी बायोटिक तत्वों और सेहत लाभ के लिए मशहूर लहसुन को आप भोजन में या फिर कच्चा उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपका कोलेस्ट्रॉल हाई है तो आप इसे रोकने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक ताजा लहसुन की कली लीजिए और उसमें आधा चम्मच अदरक को मिलाइए। फिर उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाइए। इन तीनों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद आप इसे रोज हर मील से पहले खा सकते हैं। – दालचीनी के गुण या फायदे

त्रिकटु

एक्सपर्ट के मुताबिक त्रिकटु चूर्ण एक बहुत ही प्रसिद्ध आयुर्वेदिक औषधि है। आपको बता दें कि काली मिर्च, सोंठ और पीपल के योग से बना त्रिकटु चूर्ण कई बीमारियों में फायदेमंद तो होता ही है साथ ही इसका उपयोग कई आयुर्वेदिक औषधियों के घटक द्रव्य के रूप में भी होता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में लाना है तो आप एक चम्मच शहद के साथ आधा चम्मच त्रिकटु दिन में दो से तीन बार लीजिए। अतिरिक्त कफ को बर्न करने के लिए अच्छा है। यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय

एक्सपर्ट के मुताबिक वजन कम करना हो या सेहत और खूबसूरती बढ़ानी हो या सर्दी जुकाम से निजात पानी हो, इन सब के लिए दालचीनी का प्रयोग काफी लाभकारी रहता है। एक चम्मच दालचीनी और हर्बल त्रिकटु के एक चौथाई चम्मच को मिलाकर चाय बनाएं और इसे पीयें। चाय बनाने के बाद 10 मिनट के लिए इसे ठंड़ा होने दें। फिर एक चम्मच शहद डालकर दिन में दो बार इसे लें। – गर्म पानी और शहद के लाभ

आंवला

नियमित रूप से सुबह खाली पेट आंवला जूस पीने से पेट संबंधी समस्याओं के साथ हाई कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है। आंवला के हमारे शरीर पर एंटी-हाइपरलिपिडेमिक, एंटी-एथेरोजेनिक और हाइरोलिपिडेमिक प्रभाव होते हैं। यह बॉडी के हाइपोलिपिडेमिक एजेंट की तरह काम करता है और सीरम में लिपिड की मात्रा को कम करता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे शहद

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे शहद

रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से न केवल वजन कम होता है बल्कि उर्जा भी मिलती है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए आप हल्के गर्म पानी के साथ शहद मिलाकर पीजिए आपको बहुत ही फायदा मिलेगा।

यह आपके सिस्टम से वसा को ‘स्क्रैप’ करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करेगा। इस पेय को अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप एक चम्मच नींबू का रस या सेब के सिरके की 10 बूंद भी मिला सकते हैं।

इन आहारों का करें सेवन

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने के लिए आप आप अपने आहार में बाजरा, क्विनोआ, दलिया, गेहूं, सेब, अंगूर, और बादाम को शामिल कीजिए। एक शोध में यह बात सामने आई है कि बादाम खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी कम हो जाती है, जबकि यह आपके शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल के कणों को बढ़ाने में मदद करता है।

इन आहारों को लेने से बचें

कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रखना है तो फैटी भोजन, पनीर, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या प्रोसेस्ड फूड, उच्च वसा वाले दूध या दही से बचें। इसके अलावा मिठाई और ठंडे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों की खपत से भी बचें।

व्यायाम कीजिए

व्यायाम कीजिए

सुनिश्चित करें कि आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए शारीरिक गतिविधियों में भाग ले रहे हैं। स्वस्थ आहार खाने और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुनिश्चित करने के लिए सही लाइफस्टाइल का पालन कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment