आयुर्वेदिक उपचार बालों की देखभाल

डैंड्रफ का रामबाण इलाज है ये 4 तरीके

डैंड्रफ का रामबाण इलाज है ये तरीके

डैंड्रफ एक ऐसी समस्या है जिसका सामना दुनिया भर के लाखों लोग करते हैं। यह सबसे आम बालों की समस्याओं में से एक है। बाजार में कई शैम्पू और हेयर-केयर उत्पाद उपलब्ध हैं जो अक्सर 15 दिनों में डैंड्रफ़ को दूर करने का दावा करते हैं लेकिन इनके दावे में कितनी सच्चाई है, इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता।

आयुर्वेद में डैंड्रफ का रामबाण इलाज उपलब्ध है जो न केवल प्रभावशाली है बल्कि इसका कोई नुकसान भी नहीं है। आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।

नीम

नीम

यदि त्वचा का फंगल इंफेक्शन डैंड्रफ पैदा कर रहा है, तो नीम का तेल, जिसमें कीटाणुनाशक गुण हैं इसे ठीक करने में सहायता करते हैं। नीम एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है। यह बालों की देखभाल करने में मदद करता है। इसका एंटीमाइक्रोबायल गुण डैंड्रफ़ से लड़ने में मदद कर सकता है। आप चाहे तो अपने घर पर नीम का तेल तैयार कर सकते हैं या इसे अपने आस-पास के स्टोर से खरीद सकते हैं।

यदि आप नीम का प्रभावशाली हेयर मास्क बनाना चाहते हैं तो इसके लिए नीम के पत्तों का पेस्ट बनाएं और उसमें एक कटोरा दही मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे धो लें।

आंवला

विटामिन सी से समृद्ध स्रोत आंवला ड्राईनेस को ठीक करता है और डैंड्रफ के संचय को रोकता है। आंवला विटामिन सी के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-बैक्टीरियल गुण के लिए जाना जाता है जो डैंड्रफ को रोकने में सहायता कर सकता है।

इसके अतिरिक्त, यह डैंड्रफ के कारण ट्रिगर होने वाली खुजली को रोकने में भी मदद करता है। आप डैंड्रफ़ का इलाज करने के लिए आंवले का हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके लिए पानी में आंवले के पाउडर को डालें और उसका पेस्ट बनाएं।

इसके बाद आप 8-10 तुलसी की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे आंवले के पेस्ट में मिलाएं। फिर अपने हाथों की मदद से, इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे लगभग 30 मिनट तक सूखने दें। फिर ठंडे पानी और हल्के शैम्पू के साथ इसे धो लें।

मेथी

मेथी

मेथी के बीज में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है, जो बालों के झड़ने और डैंड्रफ को रोकने में मदद मिलती है, इसके अलावा, यह बालों, गंजापन और बालों को पतला करने जैसी विभिन्न प्रकार की स्कैल्प की समस्याओं का इलाज करती है।

मेथी का हेयर मास्क लगाने से डैंड्रफ़ का इलाज करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए तीन चम्मच मेथी रात भर पानी में भिगोएं। अगली सुबह भिगोए हुए मेथी के बीज को ब्लेंडर की मदद से पीस लें।

अब, इस पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसके बाद आप इसे अपने बालों पर 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर हल्के शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। यह मास्क आपके स्कैल्प को पुनर्जीवित करने में मदद करेगा।

अंडा और नींबू

अंडा और नींबू

एक छोटे से कटोरे में आप दो सफेद अंडे को डालें और उसमें एक फ्रेस नींबू को निचोड़ें। इसे अच्छी तरह से मिलाने के बाद इस मिश्रण को आप अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं।

आप इसे आधा घंटे के लिए अपने बालों पर लागएं और फिर अपने बालों को नीम के साबुन से धो लें। इससे अंडा स्कैल्प को प्रोटीन प्रदान करेगा और डैंड्रफ को दूर करने में बहुत ही सहायता करेगा, जो बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

दूसरी तरफ विटामिन सी मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करेगा। आपको बता दें कि विटामिन सी ब्लड सर्कुलेशन और कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो स्कैल्प स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment