आयुर्वेदिक उपचार दांतों की देखभाल

दांत के कीड़े का आयुर्वेदिक इलाज

दांत के कीड़े का आयुर्वेदिक इलाज

आयुर्वेद अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से अपने दांतों की सफाई की बात कहता है। इसलिए दांत के कीड़े का आयुर्वेदिक इलाज भी उपलब्ध है। अगर भारत की बात की जाए तो प्राचीन काल से ही भारतीयों ने टूथब्रश के रूप में विशिष्ट पौधे और पेड़ों के टहनियों का उपयोग करना शुरू कर दिया है। यह परंपरा आज भी भारत के कई जगहों पर चल रही है।

यदि आप प्राचीन ब्रशिंग विधियों का उपयोग करके लोगों की मौखिक स्वच्छता की तुलना आज के समय के लोगों के साथ करते हैं, तो आपको एक बड़ा अंतर दिखाई देगा।

ऐसा देखा गया दांतों के खराब होने की घटनाएं आम तौर पर उन लोगों में कम होती हैं जो अपने दांतों को साफ करने के लिए टहनियों का उपयोग करते हैं। लेकिन दांतों को ब्रश करने की इस प्राचीन विधि के बारे में इतना खास क्या है? चलिए इसके बारे में जानते हैं।

प्राचीन काल में दांत साफ करने का सबसे आम तरीका पेड़ के टहनियों या दातुन का उपयोग करना था। उस समय लोगों को विशेष टूथपेस्ट की आवश्यकता नहीं थी क्योंकि टहनियों या दातुन में दांतों को साफ करने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक औषधीय गुण होते थे।

दातुन को किनारे से चबाने से वह ब्रिस्टल बन जाया करते हैं, जो दांतों को साफ करने और एक ही समय में हर कोने तक पहुंचने के लिए पर्याप्त है। दातुन चबाने से दंत पट्टिका के गठन को रोका जा सकता है।

इसके लिए आपको उन पौधों के दातुन का चयन करना चाहिए जिसका स्वाद कड़वा हो। कड़वा स्वाद वाले जड़ी बूटियों में एंटीमाइक्रोबायल गुण होते हैं, जो मौखिक स्वच्छता को बनाए रखने में मदद करते हैं। बदबूदार सांस और एनोरेक्सिया से लड़ने और स्वाद कलियों को जागने में भी मदद करते हैं। ऐसे ही कड़वे-स्वाद वाली जड़ी बूटी का उदाहरण नीम है। – दांत उखाड़ने के बाद क्या करना चाहिए

भारत की पारंपरिक संस्कृति में नीम का बहुत महत्व है। माना जाता है कि नीम के पेड़ में 130 से अधिक विभिन्न जैविक रूप से सक्रिय कंपाउंड है। इस पेड़ का प्रत्येक भाग, चाहे पत्तियां, टहनियां, छाल, बीज, जड़, फल या फूल हों, पारंपरिक आयुर्वेदिक उपचार में सूजन, बुखार संक्रमण, त्वचा रोग और दंत विकार से लेकर कई समस्याओं के लिए प्रयोग किया जाता है। यह दांतों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

नीम प्रकृति में जीवाणुरोधी होने से रोगाणुओं से लड़ता है और हमारे लार के क्षारीय स्तर को बनाए रखता है। यह प्लाक गठन और मसूड़े के संक्रमण के खिलाफ भी प्रभावी है। नीम आपको पीले दांतों का एक चमकदार दांत दे सकता है। – दाढ़ का दर्द का इलाज और लक्षण

टूथब्रश के रूप में दातुन का कैसे करें इस्तेमाल

टूथब्रश के रूप में दातुन का कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए दातून की लंबाई लगभग 25 सेमी होनी चाहिए, और मोटाई लगभग आपकी उंगलियों की मोटाई के बराबर होनी चाहिए। ब्रश के लिए दातुन को ऊपर से थोड़ा सा चबाएं और मुलायम कर लें। फिर चबाए हुए जगह से दांत को कोने-कोने से अच्छी तरह से साफ करें।

हर्बल टूथपेस्ट कितना प्रभावी है

कई हर्बल टूथपेस्ट बाजार में उपलब्ध हैं जो दातुन के समान लाभ का वादा करता है। ये टूथपेस्ट अन्य रासायनिक टूथपेस्ट की तुलना में बेहतर होते हैं। यह मुंह की बदबू से छुटकारा पाने में मदद करता है।

दातून से कैसे करें ब्रश

दातून से कैसे करें ब्रश

1. कम से कम दो मिनट के लिए अपने दांत ठीक से ब्रश करें।
2. छोटे और कोमल स्ट्रोक का प्रयोग करें।
3. अपने दांतों के बीच में ब्रश करके ठीक से साफ करें।
4. बाहरी सतह पर ब्रश करते समय, अपने ब्रश को 45 डिग्री के कोण पर रखना चाहिए।
5. दांतों के पीछे और मसूड़ों पर विशेष रूप से ध्यान दें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment