आयुर्वेदिक उपचार

जिनसेंग के फायदे और नुकसान

जिनसेंग का उपयोग सदियों से एशिया और उत्तरी अमेरिका में हो रहा है। जिनसेंग पारंपरिक चीनी दवाओं में सदियों से उपयोग किया जाता आ रहा है। जिनसेंग के फायदे बहुत है हालांकि इसके नुकसान भी है।

इसके फायदों की बात करें तो कई लोग सोच, एकाग्रता, स्मृति और शारीरिक धीरज को बेहतर बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। इसका उपयोग अवसाद, चिंता और पुरानी थकान प्राकृतिक उपचार के रूप में भी किया जाता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, संक्रमण से लड़ने के लिए जाना जाता है।

जिनसेंग के फायदे

ऊर्जा को बढ़ावा दे

जिनसेंग की खुराक भी थकान और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार के लिए जाना जाता है। जिनसेंग तनाव को कम करने, थकान से लड़ने, शारीरिक गतिविधि में वृद्धि करने और ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है, खासकर कैंसर रोगियों में।

अल्कोहल विषाक्तता कम करे

जिनसेंग मस्तिष्क में शराब को छोडने में मदद करने वाले एंजाइमों को बढ़ाकर मस्तिष्क में अल्कोहल विषाक्तता को कम कर देता है। इस प्रकार, तीव्र शराब नशा के खिलाफ इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

सूजन को कम करे

जिनसेंग में फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। कुछ टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से पता चला है कि जिनसेंग यौगिक या कंपाउड सूजन को रोक सकते हैं और कोशिकाओं में एंटीऑक्सीडेंट क्षमता बढ़ा सकते हैं। अध्ययन में जिनसेंग को सूजन मार्करों को कम करने और ऑक्सीडिएटिव तनाव से बचाने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।

वजन को कम करें

जिनसेंग वजन को कम करने में मदद करता है। यह भूख हार्मोन को तुरंत दबा सकता है, जिससे वजन घटाने में लोगों की मदद मिलती है।

मानसिक प्रदर्शन में सुधार

मानसिक प्रदर्शन में सुधार

जिनसेंग मस्तिष्क कोशिकाओं को उत्तेजित करता है और एकाग्रता और संज्ञानात्मक गतिविधियों में सुधार करता है। साक्ष्य दर्शाते हैं कि जिनसेंग लेने से अल्जाइमर रोग वाले लोगों में मानसिक प्रदर्शन में सुधार कर सकता है।

फेफड़ों की बीमारी और मधुमेह में लाभकारी

अध्ययनों से पता चला कि जिनसेंग सप्लीमेंट फेफड़ों के बैक्टीरिया को कम कर सकता है। जिनसेंग सीओपीडी एक फेफड़ों के विकार को कम कर देता है, जो ऊपरी वायुमार्ग की सूजन के कारण बनता है।

कई अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि अमेरिकी जिनसेंग टाइप 2 मधुमेह वाले मरीजों में रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है।

कैंसर से लड़ने करे मदद

कैंसर से लड़ने करे मदद

कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने में जिनसेंग सहायक हो सकता है। जिनसेंग एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। एंटीऑक्सीडेंट संरक्षण प्रदान करते हैं और कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं, जो कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करे

जिनसेंग प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है। प्रतिरक्षा प्रणाली पर इसके प्रभावों की खोज करने वाले कुछ अध्ययनों ने सर्जरी या कीमोथेरेपी उपचार से गुजरने वाले कैंसर रोगियों पर ध्यान केंद्रित किया है।

जिनसेंग के नुकसान

जिनसेंग के नुकसान

1. जिनसेंग एक बहुत ही शक्तिशाली मसाला है। इसका ज्यादा सेवन ड्राई माउथ, सिरदर्द, चक्कर आना, धुंधली दृष्टि हो सकती है।

2. इसका ज्यादा सेवन पेट की समस्या, दस्त, एलर्जी प्रतिक्रियाएं, त्वचा प्रतिक्रियाएं देखने को मिलती है।

3. लंबे समय तक जिनसेंग की उच्च खुराक सिरदर्द, चक्कर आना और पेट दर्द का कारण बन सकता है।

4. जो महिलाएं नियमित रूप से जिनसेंग का उपयोग करती हैं वे मासिक धर्म में परिवर्तन का अनुभव कर सकती हैं।

5. पहले से ही ब्लड शुगर की दवा लेने वाले लोगों में जिनसेंग ब्लड शुगर को बहुत ज्यादा कम कर सकता है।

6. जिनसेंग अनिद्रा का कारण बन सकता है, खासकर यदि शाम को देर से लिया जाता है। अगर आपको नींद की परेशानी है तो इससे बचें।

7. हार्ट रिदम या रक्तचाप को प्रभावित कर सकता है। दिल की बीमारी वाले लोगों को इसे लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment