आयुर्वेदिक उपचार ब्यूटी टिप्स

ग्लोइंग स्किन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स

ग्लोइंग स्किन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स

स्वस्थ और ग्लोइंग स्किन से आप हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। कुछ आयुर्वेदिक टिप्स हैं जिनसे आप एकदम ग्लोइंग स्किन और गोरा रंग पा सकती हैं। लेख में दिए गए आयुर्वेदिक टिप्स जो आपकी त्वचा के प्राकृतिक स्वास्थ्य को बहाल कर सकता है और आपको एक आश्चर्यजनक सुंदर त्वचा दे सकता है। आइए उन्हीं टिप्स के बारे में जानते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स

सबसे पहले अपने स्किन को समझें

प्राचीन आयुर्वेद के अनुसार, मानव की स्किन तीन प्रकार की हैं – वात स्किन, पित्त स्किन और कफ स्किन। इन तीनों की विशेषताएं और खूबियां अलग-अलग होती है। इसलिए इनका बेहतर तरीके से ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है।

यहां सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप अपने स्किन को पहचाने की कोशिश कीजिए कि वह किस टाइप की है ताकि आप अपनी त्वचा के लिए एक बेहतर उपाय को तलाश सकें। अपने स्किन के बारे में जानकारी आपकी स्किन की देखभाल के लिए सही उत्पादों को ढूंढने में आपकी सहायता करेगा और आपको अंदर से सुंदर बना देगा।

ग्लोइंग त्वचा के लिए तनाव से दूर रहें

ग्लोइंग स्किन के लिए तनाव से दूर रहें

आज की अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दुनिया में तनाव और त्वचा के बीच गहरा संबध होता है, इससे आपके स्किन की चमक खत्म हो जाती है और इसका सीधा असर आपकी त्वचा की रंगत पर नजर आने लगता है, और आपकी त्वचा पर तनाव का नकारात्मक असर पड़ता है। इसके अलावा आप समय से पहले थके हुए तथा बुढ़े नजर आने लगते हैं।

मेडिटेशन तनाव और चिंता से छुटकारा पाने का सबसे प्रभावी उपाय है। इसलिए, हर दिन ध्यान का अभ्यास करके आप अपने मानसिक और भावनात्मक तनाव को दूर कर सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए करें मालिश

स्किन में चमक लाने के लिए, मालिश एक बेहतर तरीका है। क्योंकि इससे मांसपेशियों में लचीलापन बना रहता है और स्किन ग्लो करती है। दरअसल समय के साथ-साथ मांसपेशियां सख्त होने लगती हैं और ग्रंथियों से होने वाला स्राव भी जमने लगता है। अगर आपको इससे बचना है तो आप नियमित रूप से मालिश कीजिए। इससे त्वचा सख्त नहीं हो पाती और उसकी कांति बरकरार रहती है।

नियमित रूप से आयुर्वेदिक मालिश प्राप्त करके आप त्वचा के पूरे सिस्टम को आराम दे सकते हैं। आयुर्वेदिक मालिश, जिसमें गर्म ऑर्गेनिक तेलों का इस्तेमाल किया जाता हैं। ये हमारी नसों को शांत करने और हमारी त्वचा को अद्भुत चमक देने के लिए सुपर रूप से प्रभावी है।

ग्लोइंग त्वचा के लिए सांस लेने वाले व्यायाम

ग्लोइंग स्किन के लिए सांस लेने वाले व्यायाम

एक स्वस्थ और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप नियमित रूप से सांस लेने वाले व्यायाम कीजिए। आयुर्वेद के अनुसार, ऐसे व्यायाम का हमारी त्वचा पर गहरा असर होता है क्योंकि ये हमारे शरीर के लिए बहुत कुछ करते हैं, जैसे ऊर्जा देना, मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करना, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देना, लचीलेपन में सुधार करना, विषाक्तता में सहायता करना, पाचन संबंधी मुद्दों को दूर करना, गंभीर बीमारियों का इलाज करना और मूड को ठीक करना आदि शामिल है। इसलिए, ब्रीथिंग एक्सरसाइज के लिए एक दैनिक रूटीन का पालन करें ताकि एक चमकदार त्वचा मिल सके।

अराम कीजिए और पूरी नींद लीजिए

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पर्याप्त नींद भी बहुत जरूरी है। इसके लिए सोने का एक रूटीन बना लें। हर रोज आपको 8 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिये। जब त्वचा की टोन और बनावट को सुधारने की बात आती है, तो आपके लिए ‘ब्यूटी स्लीप’ पर विचार करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। आपकी त्वचा को उचित सौंदर्य बढ़ाने के लिए आपको रात की नींद लेना बहुत ही जरूरी हो जाता है।

आप 10 बजे से पहले बिस्तर पर जाने की कोशिश करें। सोने से पहले गर्म दूध पीने की अच्छी आदत बनाएं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी। इसके अलावा, सोने के पहले सभी प्रकार की उत्तेजक गतिविधियों से दूर रहें। इस तरह आप आराम तथा भरपूर नींद से लंबे समय तक युवा दिखेंगे और साथ ही उज्ज्वल भी रहेंगे।

ग्लोइंग स्किन के लिए पौष्टिक डाइट

ग्लोइंग स्किन के लिए पौष्टिक डाइट

आयुर्वेद का कहना है कि एक स्वस्थ और ग्लोइंग त्वचा प्राप्त करने के लिए आप आपनी डाइट में पौष्टिक तत्वों को शामिल कीजिए। यह ग्लोइंग स्किन को प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है। यदि त्वचा की कोशिकाओं को ठीक तरीके से पोषण मिलता है, तो आपकी त्वचा निश्चित रूप से निखरेगी। सुनिश्चित करें कि आप डिब्बाबंद या प्रोसेस्ड फूड की बजाय ताजे और स्वस्थ खाद्य पदार्थ ले रहे हैं या नहीं।

यह आपके शरीर में अशुद्धियों के उत्पादन को कम करेगा, पाचन की प्रक्रिया को आसान बना देगा, क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत करेगा, त्वचा की कोशिकाओं को ठीक करेगा, त्वचा की समस्याओं से लड़ेगा और आखिरकार आपको एक बहुत ही चिकनी, कोमल और चमकदार त्वचा देगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment