आयुर्वेदिक उपचार

केले के औषधीय गुण

केले के औषधीय गुण

केला दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से हैं। यह पोटेशियम:, विटामिन बी6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, आरडीआई और प्रोटीन और वसा का बहुत ही अच्छा स्रोत है। केला फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्वों में समृद्ध हैं। आपको बता दें कि एक मध्यम आकार के केले में लगभग 105 कैलोरी होता है।

ब्लड शुगर का स्तर कम करे

ब्लड शुगर का स्तर कम करे

केले के औषधीय गुण में ब्लड शुगर के स्तर को कम करना शामिल है। केला पेक्टिन का समृद्ध स्रोत है, यह एक प्रकार का फाइबर है। इसके अलावा केले में रेजिसटेंट स्टार्च होता है, जो घुलनशील फाइबर की तरह कार्य करता है और पाचन में बहुत ही सहायता करता है। पेक्टिन और रेजिसटेंट स्टार्च ब्लड शुगर का स्तर कम कर सकता है और आपके पेट को खाली करके भूख को कम कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत

फल और सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट के उत्कृष्ट स्रोत होते हैं, और केला कोई अपवाद नहीं है। इसमें डोपामाइन और केचिन सहित कई प्रकार के शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है, जिसमें दिल की बीमारी को दूर करना आदि शामिल है।

वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने की कोशि‍श करने वालों को हर रोज एक केला खाने की सलाह दी जाती है। केले में कई गुण होते हैं, जो आपके वजन को घटाने में सहायता कर सकते हैं। केला वजन घटाने में मदद कर सकता हैं, क्योंकि ये कैलोरी में कम होता है और पोषक तत्वों और फाइबर में उच्च होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में सहायक होते हैं। – वजन कम करने के 10 आसान उपाय

दिल के स्वास्थ्य को सही रखे

दिल के स्वास्थ्य को सही रखे

पोटेशियम एक खनिज है जो दिल के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, विशेष रूप से रक्तचाप नियंत्रण के लिए। इसके महत्व को देखते हुए, कुछ लोग केले के जरिए पोटेशियम का सेवन करते हैं।

केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, जिसकी वजह से यह आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

कब्ज की समस्या में आराम दे केला

फाइबर और रेजिसटेंट स्टार्च में काफी समृद्ध हैं, कोलन कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है। कच्चे केले में मौजूद फाइबर और हेल्दी स्टार्च आंतों में किसी भी तरह की अशुद्धि  को जमने नहीं देते। ऐसे में यदि आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो कच्चा केला खाना आपके लिए बहुत लाभकारी रहेगा।

भूख को शांत करने में मदद करे केला

कच्चे केले में मौजूद पेक्टिन और रेजिसटेंट स्टार्च तथा दूसरे कई पोषक तत्व भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं। कच्चा केला खाने से समय-समय पर भूख नहीं लगती है और हम जंक फूड और दूसरी अस्वस्थ चीजें खाने से बच जाते हैं।

किडनी फंक्शन के लिए केला

किडनी फंक्शन के लिए केला

रक्तचाप नियंत्रण और स्वस्थ किडनी फंक्शन के लिए पोटेशियम आवश्यक है। पोटेशियम के अच्छे आहार स्रोत के रूप में, केला स्वस्थ गुर्दे को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हैं। अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है और ये अपने शुरुआती रूप में है तो अभी से कच्चा केला खाना शुरू कर दें। ये डायबिटीज कंट्रोल करने की अचूक औषधि है। – किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले आहार

एथलीटों के लिए अच्छा आहार

केले में मौजूद खनिज सामग्री और आसानी से पचाने वाले कार्ब्स के कारण इसे एथलीटों के लिए सही भोजन के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा कच्चा केला कई तरह के कैंसर से बचाव में भी सहायक है।

कैल्शियम से भरपूर कच्चा केला हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और साथ ही ये मूड स्विंग की समस्या में भी लाभकारी है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment