आयुर्वेदिक उपचार

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय

तनाव हमारे समाज में वजन बढ़ाने के सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक है। आयुर्वेद, भारत में विकसित दवा की एक प्राचीन प्रणाली है इसलिए आज हम मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय के बारे में जानेंगे।

आयुर्वेद प्रकृति, मौसम, और दिन के समय के नेचुरल रिदम का पालन करने वाले सरल दिशानिर्देशों के माध्यम से बीमारी को रोकने और स्वास्थ्य, संतुलन और दीर्घायु को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।

शहद और नींबू

शहद और नींबू

शहद और नींबू ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है बल्कि त्वचा तथा वजन कम करने के लिए भी बहुत उपयोगी है। शहद और नींबू के साथ गर्म पानी पीने से पेट से विषाक्त पदार्थ निकल जाते है, और यह शरीर को पोषक तत्वों को सोखने में भी सहायता करता है।

हर सुबह, ब्रशिंग के बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं। नींबू का रस और शहद के साथ हल्का गर्म पानी होना चाहिए। यह भी एक स्वादिष्ट पेय है! यह शक्तिशाली कॉम्बो भूख को कम करता है तथा शरीर से विषाक्त पदार्था निकालता है और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित किए बिना वजन घटाने में सहायता करता है।

गोभी का नियमित सेवन

गोभी का नियमित सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए आप गोभी को कच्ची या पकाकर खा सकते हैं। जब यह कच्चा होता है, तो यह अधिक शक्तिशाली होता है। फैट बर्न करने के लिए हर दिन गोभी का एक कटोरा खाएं। आप इसे भोजन से पहले खा सकते हैं, या इसे स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। – वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

जठराग्नि को बढ़ाएं

वजन का बढ़ना अक्सर आयुर्वेद के अनुसार अनुचित पाचन या जठराग्नि की कमी के कारण होता है। आपको बता दें कि भोजन के रूप में ग्रहण किये जाने वाले पदार्थों को पचाने के लिए एक प्रकार की अग्नि होती है जिसे जठराग्नि कहा जाता है।

जठराग्नि में वृद्धि करने वाले खाद्य पदार्थ वजन घटाने के साथ अद्भुत काम करते हैं। खाद्य पदार्थ जो पाचन को बढ़ावा देते हैं और आपके जठराग्नि को बढ़ाते हैं उनमें अदरक, पपीता, करेला, लहसुन, मिर्च आदि शामिल हैं।

कुल्थी की दाल

जब आप वजन कम करना चाहते हैं, तो कई आयुर्वेदिक विशेषज्ञ कुल्थी की दाल लेने के लिए सुझाव देते हैं। इसके लिए आप आपको रातभर एक कप कुल्थी की दाल को भिगोना है, और इसे दोपहर के आसपास उबालें। जब यह पक जाए तो आप इसे प्याज या काले नमक के साथ खा सकते हैं।

आयुर्वेद सिद्धांतों के अनुसार कुल्थी शक्ति में गर्म है और स्वाद में तेज है। यह पचाने के लिए हल्का है, और रक्त बढ़ाता है। ये पोषक तत्वों में समृद्ध हैं। इसमें बहुत सारे कैल्शियम, फॉस्फोरस, लौह और प्रोटीन पाए जाते हैं।

वजन कम करने का आयुर्वेदिक उपाय है अदरक

वजन कम करने का आयुर्वेदिक उपाय है अदरक

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय में अदरक भी शामिल है। अदरक अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने-माने सबसे प्राचीन मसालों में से एक है, जिसमें मतली और दर्द से छुटकारा पाने की क्षमता शामिल है।

अदरक एक शक्तिशाली सुगंधित जड़ी बूटी और विटामिन सी का एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत है और कई खनिज हैं। आयुर्वेद में फैट बर्न के लिए शहद के साथ या उसके बिना ताजे अदरक के सेवन का सुझाव दिया जाता है। आप इसे सुबह में ले सकते हैं, क्योंकि यह शरीर की गर्मी बढ़ाता है। –  वजन कम करने के लिए अदरक के फायदे

भोजन में मसाला

किसी के शरीर में जठराग्नि को बनाए रखने के लिए तेज, कड़वा और अस्थिर खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण हैं। जीरा, केयेन, सरसों और काली मिर्च जोड़ना आदर्श है। आप अधिकांश व्यंजनों में मिर्च की जगह काली मिर्च को प्रतिस्थापित कर सकते हैं, या दोनों को गठबंधन कर सकते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि काली मिर्च अम्लता को बढ़ा नहीं देती बल्कि यह मिर्च के विपरीत, ठंडा हो जाती है।

उपवास रखें

उपवास रखें

कई अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि अस्थायी उपवास में कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें वजन घटाने, कम रक्तचाप और कम कोलेस्ट्रॉल शामिल है। आयुर्वेद में पाचन तंत्र की डिटॉक्सीफिकेशन और कुशल कामकाज के लिए सप्ताह में एक बार उपवास की सिफारिश की जाती है। इसके अलावा उपवास तेजी से उपचार, चमकदार त्वचा और एंटी-एजिंग हार्मोन का स्राव आदि शामिल है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment