आयुर्वेदिक उपचार

मुलेठी पाउडर के फायदे

मुलेठी पाउडर के फायदे

कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, प्रोटीन और वसा के गुणों से भरपूर मुलेठी, एक लोकप्रिय मसाला है जो न केवल एक अच्छा स्वाद देता है बल्कि एक स्वास्थ्य एजेंट के रूप में कार्य करता है। व्यापक चिकित्सा गुणों के कारण इसे घरेलू उपचार में उपयोग किया जाता है। आपको बता दें कि मुलेठी भारतीय आयुर्वेद के साथ-साथ चीनी दवा में प्राचीन काल से भी उपयोग में है। आइए मुलेठी पाउडर के फायदे के बारे में जानते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

मुलेठी में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एलर्जिक गुण है। इसका पुरानी सूजन संबंधी समस्याओं, गठिया, त्वचा रोगों और ऑटोइम्यून रोगों के इलाज के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसका उपयोग आंख से संबंधित किसी भी सूजन को रोकने के लिए भी किया जाता है।

इम्यूनिटी में करे सुधार

इम्यूनिटी में करे सुधार

मुलेठी का नियमित उपयोग इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। मुलेठी पाउडर के फायदे एक फायदा यह है कि यह प्रतिरक्षा संबंधी एलर्जी प्रतिक्रियाओं और ऑटोइम्यून जटिलताओं को कम करने में भी मदद करता है। यह इम्यूनिटी के सुधार में बहुत ही सहायता करता है।

ह्रदय स्वास्थ्य पर प्रभाव

अध्ययनों ने साबित कर दिया है कि मुलेठी की जड़ें शरीर के पित्त के प्रवाह को बढ़ाकर और उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। मुलेठी की एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रक्त कोशिका स्वास्थ्य में वृद्धि करने, सूजन को कम करने, रक्त वाहिका तथा धमनी पट्टिका के विकास को रोकती है।

रेस्पिरेट्री ट्रैक इंफेक्शन से लड़े

रेस्पिरेट्री ट्रैक इंफेक्शन से लड़े

 

मुलेठी पाउडर के फायदे से आप रेस्पिरेट्री ट्रैक इंफेक्शन, जैसे गले में दर्द, ठंड, खांसी और अस्थमा का इलाज कर सकते हैं। इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण ब्रोन्कियल ट्यूबों की सूजन को कम करने और वायुमार्गों को शांत करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसके एंटीमाइक्रोबायल, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण सूक्ष्म जीवाणुओं से लड़ते हैं जो श्वसन बीमारियों का कारण बनते हैं।

यदि आप मुलेठी स्टिक्स को चबाना नहीं चाहते, तो आप अस्थमा और ब्रोन्कियल संक्रमण को शांत करने के लिए अदरक के रस को मुलेठी टी में मिला सकते हैं।

मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखे मुलेठी

मुलेठी पाउडर मौखिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देती है। इसकी जीवाणुरोधी और एंटीमाइक्रोबायल गुण कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोक सकते हैं और प्लाक को कम कर सकते हैं।

इसके अलावा यह बुरी सांस से लड़ सकते हैं तथा अपने दांतों और मसूड़ों को मजबूत और स्वस्थ रख सकते हैं। अमेरिकन केमिकल सोसाइटी के जर्नल ऑफ नेचुरल प्रोडक्ट्स में प्रकाशित एक 2012 के अध्ययन ने मुलेठी रूट को लेकर मौखिक स्वास्थ्य लाभ की पुष्टि की।

आपके पाचन शक्ति को करे बूस्ट

मुलेठी में कुछ ऐसे सक्रिय यौगिक होते है जो कब्ज, पेट में बेचैनी, दिल की धड़कन, अम्लता और अन्य पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए जाने जाते हैं। यह बाउल मूवमेंट को उत्तेजित करने में एक प्रभावी भूमिका निभाते हुए हल्के रेचक के रूप में भी कार्य करता है।

त्वचा की बीमारियों का इलाज करता है मुलेठी पाउडर

मुलेठी एक स्वस्थ चमकदार त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है। आपको बस इतना करना है कि आपकी त्वचा के आधार पर गुलाब जल या दूध में मुलेठी पाउडर मिलाना है। यह डी-पिग्मेंटेशन में मदद करेगा और त्वचा को मुलायम करेगा।

वजन को कम करने मदद करे

वजन को कम करने मदद करे

मोटापे एक गंभीर स्थिति है। ओबेसिटी रिसर्च एंड क्लीनिकल प्रैक्टिस जर्नल में प्रकाशित 2009 के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि मुलेठी फ्लैवोनॉयड तेल अधिक वजन वाले लोगों में कुल शरीर वसा और आंतों की वसा को कम करने में मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment