आयुर्वेदिक उपचार

नेटल टी के फायदे

नेटल टी के फायदे - Nettle tea benefits in hindi

नेटल टी या चाय बहुत ही अच्छा पेय पदार्थ है और मुख्य रूप से प्लावोनोइड्स, कैरोटीनोइड, विटामिन और पौधे में पाए जाने वाले खनिजों के कारण शरीर पर तेजी से प्रभाव डालता है। इसलिए आज हम नेटल टी के बारे जानेंगे। नेटल टी विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, और विटामिन के रूप में समृद्ध है। पत्तेदार हरी सब्जियों की तुलना में, यह कैल्शियम और मैग्नीशियम में समृद्ध है।

आपके किडनी के स्वास्थ्य को सुधारे नेटल टी

नेटल टी के सबसे आशाजनक और अच्छी तरह से शोध किए गए लाभ में किडनी पर दिखाए गए इसके प्रभाव है। एक शक्तिशाली मूत्रवर्धक के रूप में, नेटल टी लगातार स्वस्थ पेशाब को उत्तेजित करने में मदद कर सकती है। यह किडनी स्टोन को हटाने में सहायता करता है क्योंकि यह रक्त से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकाल देता है।

बेनिन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया

बहुत से लोग बेनिन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया से पीड़ित होते हैं, जो उनके जीवन के कई मूत्र और यौन पहलुओं को प्रभावित कर सकता हैं और इसके लिए कुछ विश्वसनीय उपचार भी है। इसके लक्षणों को कम करने और प्रोस्टेट स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए नेटल चाय उपयोगी बताया गया है। इससे शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में भी वृद्धि भी हुई है।

दाग-धब्बे को रोके नेटल चाय

नेटल चाय या नेटल चाय पारंपरिक रूप से दुनिया के कई हिस्सों में त्वचा देखभाल के लिए उपयोग किया जाता है। चाय में निहित एंटीऑक्सीडेंट उपचार को तेज करने में मदद कर सकती है और त्वचा पर दाग-धब्बे को रोक सकती है।

रक्तचाप के स्तर को कम करे

नेटल टी में मूत्रवर्धक गुणों के साथ फेनोलिक कंपाउंड भी होता है, जो सिस्टोलिक रक्तचाप को कम करने में सहायता करते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि लोवर ब्लड प्रेशर और नेटल टी की नियमित खपत के बीच सकारात्मक संबंध है।

दिल के स्वास्थ्य की रक्षा करे नेटल टी

एंटी-इंफ्लेमेटरी घटक के रूप में काम करने वाला नेटल टी, धमनियों और रक्त वाहिकाओं में तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। यह स्वस्थ परिसंचरण या ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और शरीर को ठीक से ऑक्सीजन देता है। इस प्रकार यह दिल के दौरे, स्ट्रोक, और अन्य हृदय संबंधी जटिलताओं की संभावनाओं को कम करता है।

इम्यून सिस्टम बूस्टर है नेटल चाय

नेटल चाय में मजबूत एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। विटामिन सी की उच्च सांद्रता के साथ-साथ चाय में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉयड्स और कैरोटिनॉइड इस पेय को एक प्रभावी प्रतिरक्षा प्रणाली इम्यून सिस्टम बूस्टर बनाते हैं।

वजन घटाने में मदद करे नेटल चाय

यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो नियमित रूप से ऑट्स और दलिया का सेवन कीजिए, oatmeal and oat for weight loss.

नेटल चाय अपने मूत्रवर्धक गुणों और शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने की क्षमता के कारण एक शक्तिशाली डिटॉक्स पेय है। एक कप नेटल चाय या नेटल टी पीने से पोषक तत्वों में वृद्धि हो सकती है और चयापचय मेटाब्लॉजिम को अनुकूलित किया जा सकता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी नेचर के कारण नेटल टी पाचन संबंधी असंतुलन या समस्याओं जैसे कि इरिटेबल बाउड सिंड्रोम (आईबीएस), कब्ज, दस्त, और सामान्य पेट की परेशानियों को ठीक करने के लिए बहुत अच्छा बनाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment