हेल्थ टिप्स हिन्दी

स्ट्रोक क्या है तथा जाने इसके 6 उपचार

स्ट्रोक क्या है तथा जाने इसके उपचार

दिल की बीमारी, मोटापा, धूम्रपान, उच्च रक्तचाप, मदिरा पान, मधुमेह और पारिवारिक इतिहास आदि कारक स्ट्रोक की प्रमुख वजह बनते हैं। स्ट्रोक का उपचार इसके टाइप पर निर्भर करता है। स्ट्रोक को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना और अंतर्निहित स्थितियों का इलाज करना है जो जोखिम कारक हो सकता है।

स्ट्रोक क्या है

स्ट्रोक क्या है

स्ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति में बाधा होती है या रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है। जब ऐसा होता है, मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन या पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, और मस्तिष्क कोशिकाएं मरने लगती हैं।

अमरीका में स्ट्रोक से मरने वाले लगभग 40 प्रतिशत पुरुष हैं जबकि महिलाओं में ये औसत 60 प्रतिशत है। भारत में हर साल एक अनुमान के अनुसार 18 लाख से ज्यादा स्ट्रोक के मामले सामने आते हैं।

इनमें से लगभग 15 प्रतिशत मामले 30 और 40 वर्ष से ऊपर के लोगों को प्रभावित करते हैं। स्ट्रोक वाले किसी भी व्यक्ति को जल्द से जल्द अस्पताल ले जाया जाना चाहिए और क्लॉट डिजॉल्विंग थेरेपी दी जानी चाहिए।

स्ट्रोक का उपचार

स्ट्रोक का उपचार

1. मोटापा, साथ ही इसके साथ जुड़ी जटिलताओं (उच्च रक्तचाप और मधुमेह सहित), स्ट्रोक होने की संभावना को बढ़ाते हैं। यदि आपका वजन ज्यादा है तो उसे कम करने की कोशिश कीजिए। व्यायाम वजन कम करने और रक्तचाप को कम करने में योगदान देता है। इसलिए रोज एक घंटा व्यायाम कीजिए।

2. पुरुषों और महिलाओं दोनों में स्ट्रोक के जोखिम में उच्च रक्तचाप सबसे बड़ा योगदानकर्ता है। उच्च रक्तचाप एक बड़ा कारक है, यदि इसे नियंत्रित नहीं किया जाता है तो आपके स्ट्रोक जोखिम को दोगुनी या चौगुनी कर देते हैं।

3. शराब न पीने या सीमित करने से स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है। एक बार जब आप प्रति दिन दो से अधिक पेय पीना शुरू कर देते हैं, तो आपका जोखिम बहुत तेजी से बढ़ जाता है।

4. धूम्रपान दो अलग-अलग तरीकों से क्लॉट गठन को तेज करता है। यह आपके रक्त को मोटा करता है, और यह धमनियों में प्लाक बिल्डअप की मात्रा को बढ़ाता है।

एक स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के साथ, धूम्रपान से दूरी सबसे शक्तिशाली जीवन शैली में परिवर्तनों में से एक है जो आपको स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करेगी।

5. उच्च रक्त शर्करा या हाई ब्लड शुगर होने से रक्त वाहिकाओं का समय के साथ नुकसान होता है, जिससे क्लॉट्स उनके अंदर बनने की संभावना अधिक होती है।

6. एट्रियल फाइब्रिलेशन अनियमित दिल की धड़कन का एक रूप है जो क्लॉट्स को दिल में बनने का कारण बनता है। ये क्लॉट्स मस्तिष्क में भी जा सकते हैं, जिससे स्ट्रोक पैदा होता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment