बालों की देखभाल

बाल टूटने के घरेलू उपाय

Hair fall and Dandruff home remedies in hindi.

बाल टूटने के घरेलू उपाय - Hair fall home remedies in hindi

आज हम जानेंगे बाल टूटने के घरेलू उपाय, हम भले ही कितने भी सुन्दर क्यों न हो, अगर हमारे सिर पर बाल न हो तो हमारी सुन्दरता किसी भी काम की नहीं। हम अपने बालों का ख्याल बहुत ही गम्भीरता से रखते हैं। हम अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के शैम्पू, कंडिशनर का प्रयोग करते हैं। बरसात के मौसम में हर जगह, हर चीज में नमी आ जाती है। इस मौसम में सेहत का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी होता है और बाहर के खाने से परहेज करना भी, क्योंकि इस मौसम में बुख़ार, पेट में इन्फेक्शन, आई फ्लू जैसे रोग आपको जल्दी आपनी चपेट में लेते हैं। अच्छा होता है कि इस मौसम में खुद की खास केयर की जाए। यह एक ऐसा मौसम होता है जिसमें हमारे बाल सबसे अधिक झड़ते हैं। दरअसल बालों में नमी रहने से हमारे बालों की जड़े कमज़ोर होने लगती हैं, जिससे बाल टूटने लगते हैं। नमी के इलावा सिगरेट, अल्कोहल, और मानसिक तनाव के कारण भी हमारे बालों की जड़े कमज़ोर होने लगती है।

वहीं हार्मोन, असंतुलन, थायरायड, प्रोटीन की कमी की वजह से भी हमारे बाल टूटने लगते हैं। एक और कारण भी है जो हमारे बालों के टूटने के लिए अहम माना जाता है, वो है हमारे शरीर में ज्यादा हिट और एसिडिटी। अगर आप अधिक परेशान हो, तो भी आपके बाल झड़ने लगते हैं।

देखा जाए तो बालों का झड़ना या टूटना एक आम समस्या बन चुकी है, जिसके कारण हमें गंजेपन का सामना करना पड़ता है। थोड़ा समय पीछे जाएं तो यह समस्या हमें बड़ी उम्र वाले लोगों में देखने को मिलती थी, लेकिन आज के समय में नौजवान लोगों को इस समस्या से गुजरना पड़ रहा है। इसके कारण महिला और पुरुष दोनों ही बहुत परेशान है इसके लिए वो बाजार से मंहगे से मंहगे तेल का इस्तेमाल करते हैं कि उनके सर पर बाल आ जाये।

बाल झड़ने का कारण
बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जिससे हर कोई परेशान है। अगर देखा जाए तो इसकी मुख्य जड़ भी परेशानी ही है, लेकिन इसके साथ और भी कई कारण है जिससे हमारे बाल झड़ने लगते हैं जैसे कि…

किसी दवा का रिएक्शन करना
बालों की जड़ों का कमजोर होना
बालों में अधिक रुसी या डैडरफ का होना
तनाव का अधिक होना
हार्मोन में गड़बड़ी होना
धूम्रपान या शराब का अधिक सेवन करना
बालों को सही समय पर सही पोषण न मिलना
कॉस्मेटिक कलर या बालों को अधिक डाई करना
कोमोथैरेपी के कारण
पोष्टिक आहार न लेना आदि बाल झड़ने के कारण हो सकते हैं

बाल झड़ने के लक्षण
जब भी के बाल अधिक टूटने शुरू हो जाते हैं और जो बाल आते हैं वो कमजोर होते हैं ऐसे में हमें समझ जाना चाहिए कि आपको गंजेपन का सामना करना पड़ सकता है।

अमरूद के पत्तों का लाभ बालों के लिए

बाल टूटने क्या खाए 
जब भी हमारे बाल झड़ते हैं, तो उससे हम काफी परेशान होने लगते हैं लेकिन अगर हम कुछ घरेलू उपाय करें, तो हम अपने बाल के गिरने को कम कर सकते हैं। जो कुछ इस प्रकार से है :-

1. यदि आप हर रोज नारियल के पानी का सेवन करें, तो आप के बाल मजबूत होने लगते हैं, जिससे आप के बाल कम गिरते हैं।
2. बालों को मजबूत बनाये रखने के लिए नियमित रूप से आरसी के बीजों का सेवन करना चाहिए।
3. रोजाना दो से तीन लीटर तक पानी पीना चाहिए। इससे हमारे बॉडी हिट कम होती है। इसके साथ ही हम अगर इलाइची का सेवन करें, तो भी हमारी बॉडी हिट कम होती है। जिससे हमारे बाल मजबूत बनते हैं।
4. रोजाना शीर्ष आसन करने से हमारे सिर को बल मिलता है। जिससे हमारे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। इसके साथ ही हमारे चेहरे पर भी चमक रहती है।
5. बाल झड़ने से रोकने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है बैल पत्रों का सेवन करें। जी हां, अगर आप बेल पत्तों को धोकर लगातार एक हफ्ते तक खाएं, तो आपको फर्क नजर आने लगता है।
6. अपने शैम्पू और कंडीशनर में कुछ बूढ़े लैवेंडर आयल को डाले। इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल झड़ने कम हो जाएंगे।

बालों की देखभाल - बाल झड़ने के उपाय

बालों को टूटने से रोकने के लिए घरेलू नुस्खे

बालों के अधिक टूट जाने से या फिर गंजेपन आ जाने से हर कोई परेशान हो जाता है, क्योंकि बालों से ही इंसान सुंदर लगता है और जब बाल नहीं रहते तो उसकी सुन्दरता भी खत्म हो जाती है इसलिए जब भी आप के बाल अधिक झड़ रहे हो या टूट रहे हो तो आप को कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए जैसे कि…

गर्मियों में बालों की देखभाल

डैंड्रफ से छुटकारा
बालों में डैंड्रफ की समस्या आम है, जिससे हम अक्सर परेशान रहते हैं, किन्तु इससे छुटकारा पाने के कोई आसन तरीका नहीं है। अगर आप डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हो, तो आपको अपना सिर हमेंशा साफ़ रखना चाहिए इसके साथ-साथ आपको अपने खान–पान भी पूरा ध्यान देना चाहिए। इसके साथ-साथ आप कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं, जो इस प्रकार से है।

मेथी दाना
मेथी दाने को रात में भिगोकर सुबह उसका पेस्ट बना लें। इस परत को अपने बालों में आधे घंटे तक लगाये फिर अपने बाल धो लें।

दही
दही से डैंड्रफ दूर होता है, सिर धोने से पहले अपने बालों में दही लगा लें।

नींबू का रस
बालों में शेम्पू करने के बाद एक चम्मच नींबू का रस अपने बालों में लगाये, और फिर पानी के साथ धो लें। हफ्ते में एक बार नींबू का रस डैंड्रफ को दूर करने में बेहद मददगार है। अगर आप के सिर में गंजापन है तो नींबू को अपने सिर पर रगड़ें, बाल आना शुरू हो जायेगे।

नीम का तेल
नीम में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं इसलिए जब भी आप के बाल अधिक मात्रा में टूटते या झड़ते हैं, तो आप को नीम का तेल अपने बालों में लगाना चाहिए इससे आपके बाल मजबूत तो होते हैं, साथ में लम्बे और घने भी हो जाते हैं।

प्याज का रस
यदि आप को ऐसा प्रतीत होता है कि आप के बाल झड़ने शुरू हो गये हैं तो आप को तुरंत प्याज का रस निकाल कर अपने बालों पर लगाना चाहिए। या फिर प्याज के दो हिस्से करके अपने बालों के बीच रगड़ें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आप के बाल वापिस आना शुरू हो जाएंगे।

आंवला
आंवला बालों के लिए बहुत ही उचित माना गया है। आंवले का गुद्दा निकालकर नींबू के रस में मिलाकर रात को अपने बालों में लगायें और सुबह अपना सिर अच्छे से धो लें, ऐसा करने से आप के बाल झड़ना बंद हो जाएंगे और साथ में आपके बाल काले और सुंदर हो जाएंगे।

हरा धनिया
आपके सिर पर जिस जगह पर गंजापन है वहा हरे धनिये का पेस्ट बनाकर लगाने से बाल आना शुरू हो जाते हैं।

मुरेठी
मुरेठी को पीसकर उसमें दूध और केसर मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें और फिर उसे रात को अपने सिर पर लगाएं। सुबह अपना सिर पानी के साथ धो ले। ऐसा करने से आपके बाल वापिस आना शुरू हो जाएंगे।

तिल का तेल
यदि हफ्ते में एक बार तिल का तेल अपने सिर पर लगाते हैं तो आप के बाल झड़ना कम हो जाते हैं।

नारियल का तेल
जब भी आप अपने गंजेपन से परेशान होते हो, तो आपको नारियल के तेल में एक चम्मच नमक, एक चम्मच लाल मिर्च डालकर सिर पर लगानी चाहिए। ऐसा करने से आप का गंजापन दूर हो जायेगा अर्थात आप के बाल वापिस आना शुरू हो जाएंगे।

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें