बालों की देखभाल

बालों को रंग लगाने के टिप्स

Hair Colour tips in hindi.

अक्सर लड़कियां अपने बालों को लेकर बहुत क्रेज़ी रहती हैं। नए-नए बालों का स्टाइल करना, उसको सजाना, कभी खुले बाल रखना तो कभी उसको नए तरीके से बांधना… यही फंडा रहता हैं उनका अपने बालों के साथ। कभी-कभी लड़कियां बालों को ट्रेंडी बनाने के लिए कलर यानि कि रंगती भी हैं। बता दें कि कलर से आपके बाल ज्यादा डैमेज होने के चांस रहते हैं।

अगर आप भी अपने काले-भूरे बालों से बहुत ही उब चुकी हैं और एक नए लुक के लिए अपने बालों को कलर करने का सोच रही हैं… तो सबसे पहले sehatgyan.com के यह खास बातों को ज़रूर पढ़ें और एप्लाई भी करें, तो आइये जानते हैं कैसे करें बालों की देखभाल :

1. बालों को कलर कर लेना तो बहुत आसान है लेकिन उसको मेंटेन करना बहुत ही मुश्किल। यह मत सोचिए कि एक बार कलर कर लेने से आपका बाल कई महीनों तक कलर किया हुआ ही रहेगा। बता दें कि कलर करने के कुछ दिनों तक तो आपको अपने बाल बहुत सुंदर और बहुत शाइन करते हुए दिखेंगे लेकिन हर वॉश के साथ आपके बाल का कलर हल्का होता चला जाएगा। ऐसे में आप पहले से ही तैयार हो जाइए इसका सामना करने के लिए।

2. ध्यान रहें, अपने कलर किए हुए बालों को हमेशा ठंडे पानी से ही धोए… इससे कलर जल्दी फीका नहीं पड़ेगा।

3. बाल कलर कराने के बाद हो सकता है कि आपको डैंड्रफ की प्रॉब्लम हो जाए या फिर आपके बाल दो-मुंहे हो जाएं।

4. बाल कलर करने से पहले दस्ताना को पहनना बिल्कुल न भूलें, क्योंकि कलर से आपके हाथ खराब हो सकते हैं। बालों के कलर में कई तरह के केमिकल्स मिले हुए होते हैं, जो आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकते हैं।

5. बालों को कलर कराने के बाद जब भी बाल आप अपने धोएंगे इस बात का ख्याल रखें कि आप हल्के रंग की तौलिया और हल्के रंग के टॉप ना पहने हुए हो। वरना तौलिए और टॉप पर बाल के रंग के धब्बे पड़ते देर नहीं लगेगी।

6. अगर आपने बालों को कलर करवाया है, तो धोने के समय जल्दबाजी में ना धोएं… इससे बालों का कलर बहुत जल्दी फीका पड़ जाता है।

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें