ब्यूटी टिप्स

ब्लैकहेड्स निकालने का तरीका

ब्लैकहेड्स निकालने का तरीका

हमारे आसपास बढ़ते प्रदूषण और गंदगी तथा हेक्टिक लाइफस्टाइल का असर हमारी त्वचा पर दिखाई देने लगता है। जो कई बार ब्लैकहेड्स की वजह बनता हैं। आज के इस लेख में हम ब्लैकहेड्स निकालने का तरीका बताएंगे। आपको बता दें कि ब्लैकहैड्स छोटे, लाल-भूरे रंग या काले रंग के धक्के होते हैं जो कि पोर्स स्किन के कारण होते हैं।

ब्लैकहेड्स निकालने का तरीका

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए हल्दी

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए हल्दी

हल्दी (करक्यूमिन) एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी जड़ी बूटी है। हल्दी शरीर को स्वस्थ रखने में भी बहुत सहायक है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और मासिक धर्म की समस्याओं का इलाज करने और कैंसर को रोकने में मदद करता है। हल्दी जहां एक ओर हेल्थ और खाने के स्वाद को बढ़ावा देती है, वहीं दूसरी तरफ यह इसका उपयोग सौंदर्य वृद्धि और त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी किया जाता है।

इसका मुख्य घटक, करक्यूमिन प्रकृति में रोगाणुरोधी है और त्वचा के पोर्स में मौजूद बैक्टीरिया को हटाता है। हल्दी में भी सूजन और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा के बनावट और स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच हल्दी का पाउडर लीजिए और उसमें दो बड़े चम्मच पुदीने का रस लीजिए। फिर इसे अच्छी तरह से मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए। फिर इसके बाद ब्लैकहेड्स वाले स्थान पर 10 से 15 मिनट के लिए इसके पेस्ट को लगाएं और गर्म पानी से धो लीजिए। आप इसे हफ्ते में एक बार जरूर लगाइए। –  हल्दी खाने के फायदे

ब्लैकहेड्स निकालने के लिए एलोवेरा

ब्लैकहेड्स निकालने के लिए एलोवेरा

विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी6, विटामिन बी12, विटामिन सी, विटामिन ई, कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम, क्रोमियम, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड आदि पोषक तत्वों से भरपूर एलोवेरा शरीर की कई बीमारियों में बहुत ही लाभ पहुंचाता है।

यह स्वास्थ्य के साथ त्वचा के लिए भी बहुत ही बेहतर काम करता है। यह आपकी त्वचा को शांत करता है और पोर्स को साफ करने का काम करता है। इसके अलावा यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो यह उसके प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है। यह ब्लैकहेड्स, मुंहासे और कई अन्य त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद भी करता है।

ब्लैकहेड्स निकालने के लिए आप एलोवेरा के पत्तों से फ्रेश एलोवेरा जेल निकालिए और इसे अपने चेहरे पर लगाइए। फिर इसके बाद इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट तक रहने दें। उसके बाद आप इसे हल्के गर्म पानी से धो लीजिए। ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप इसे रोज लगा सकते हैं। – एलोवेरा के फायदे और औषधीय गुण

ब्लैकहेड्स निकालने के लिए अंड़ा

ब्लैकहेड्स निकालने के लिए अंड़ा

अंड़े में कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो आपको स्वस्थ्य रखने के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी जवां रखते हैं। अंड़े का बना फेस मास्क न केवल ब्लैकहैड्स को रोकने में मदद करता है बल्कि आपकी त्वचा को बहुत अधिक चिकनाई से बचाता भी है। अंडे का सफेद वाला हिस्स ब्लैकहैड्स को हटाने और पोर्स को ठीक करने में मदद करता है।

अंडे के दो भाग होते हैं। सफेद हिस्से को एल्बुमिन या ग्लैयर कहते हैं। इस भाग में प्रोटीन और पानी की मात्रा ज्यादा होती है। यह मुख्य रूप से त्वचा के पोर्स को कसने के लिए जिम्मेदार है। आइए जानते हैं कि कैसे बनाया जाए इसका फेस मास्क।

इसके लिए आप अंडे के सफेद वाले हिस्से में एक बड़ा चम्मच शहद को मिलाइए और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। फिर इसे अपने चेहरे और नाक वाले हिस्से पर लगाइए। इसके बाद आप इसे सूखने दीजिए और गर्म पानी से धो लीजिए। आप इस फेस मास्क को सप्ताह में एक या दो बार लगा सकते हैं। – अंडे के सफेद भाग को खाने से मिलते हैं ये फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment